PM Modi: भारत पहुंचे श्रीलंका के राष्ट्रपति, हिंद महासागर में चीन के वर्चस्व पर होगी चर्चा

By
On:
Follow Us

PM Modi: श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Sri Lankan President Ranil Wickremesinghe) दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को भारत पहुंचे। वह कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मुलाकात करेंगे। द मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, वह इस यात्रा के दौरान श्रीलंका की अर्थव्यवस्था, चीन और व्यापार पर चर्चा करेंगे।

पिछले साल श्रीलंका में गृह युद्ध जैसी स्थिति पैदा हो गई थी और लोगों ने विद्रोह कर राजपक्षे की सरकार को उखाड़ फेंका था। फिर रानिल विक्रमसिंघे ने देश की कमान संभाली. दरअसल, गोटबाया राजपक्षे का शेष कार्यकाल समाप्त होने तक रानिल राष्ट्रपति बने रहेंगे। यह अवधि सितंबर 2024 तक है। भारत की मदद से श्रीलंका में अरबों रुपये की कल्याणकारी परियोजनाएं चलाई जा रही हैं। श्रीलंका के राष्ट्रपति और मोदी मिलकर इनकी समीक्षा करेंगे। कुछ परियोजनाएँ पूरी हो चुकी हैं। बिजली और ऊर्जा, कृषि और नौसेना रक्षा से संबंधित मुद्दे सबसे महत्वपूर्ण हैं।

श्रीलंका (Sri Lanka) में भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही परियोजनाओं की भी समीक्षा की जायेगी। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं।

भारत यात्रा से पहले रुपये को आम मुद्रा बनाने की अनुमति

भारत दौरे से पहले राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि श्रीलंका अमेरिकी डॉलर की तरह भारतीय रुपये का भी इस्तेमाल होते देखना चाहता है. उन्होंने कहा कि अगर रुपये को आम मुद्रा के तौर पर इस्तेमाल किया जाए तो हमें कोई आपत्ति नहीं है. उसके बाद हमें यह देखना होगा कि हमें क्या बदलाव करने की जरूरत है।’ विक्रमसिंघे ने कहा- जापान, कोरिया और चीन समेत पूर्वी एशियाई देशों ने 75 साल पहले बड़े पैमाने पर विकास किया था, अब भारत और हिंद महासागर क्षेत्र की बारी है। दुनिया विकास कर रही है और पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत भी तेजी से विकास कर रहा है। श्रीलंका के राष्ट्रपति ने कोलंबो में भारतीय सीईओ फोरम को संबोधित करते हुए यह बयान दिया।

 

 

ये भी पढ़िए- PM Modi: पीएम ने कहा, कांग्रेस ही कर सकती है गंगा जी की झूठी कसम खाने का पाप

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV