Tribal Woman: प्रेमवती के साहस का कमाल जानकर हो जाएंगे हैरान; पढ़िए खबर

By
On:
Follow Us

Tribal Woman: आदिवासी महिला (Tribal Woman) प्रेमवती (Premwati) के साहस का कमाल जानकर आप न सिर्फ हैरान हो जाएंगे, बल्कि उनका ये साहस अन्य महिलाओं (ladies) समेत समाज के लिए किसी मिशाल से कम नहीं।

आदिवासी महिला प्रेमवती सिंह (Tribal Woman Premwati Singh) सीधी (Sidhi) के वनांचल ग्राम बकवा की निवासी हैं। वह अपने क्षेत्र की पहली महिला किसान (first woman farmer) हैं, जो अपनी खेती के लिए स्वयं ट्रैक्टर चलाकर (self driving tractor) कार्य करती हैं और सभी आदिवासी महिलाओं (Tribal Woman) के लिए प्रेरणा का स्रोत (source of inspiration) बन रही हैं।

प्रेमवती (Premwati) आजीविका मिशन (aajeevika mission) से जुड़कर अपने परिवार का भरण-पोषण भी कर रहीं हैं।

प्रेमवती (Premwati) गाँव के ऐसे गरीब आदिवासी परिवार (tribal family) से हैं, जहाँ सामाजिक लोक लज्जा के कारण उन्हें अन्य महिलाओ (ladies) की तरह घूंघट तक सीमित रहना पड़ता है, लेकिन अपने परिवार की जिंदगी संवारने के लिए वह मध्य प्रदेश के आजीविका मिशन (aajeevika mission) से जुड़ी और ऐसा करके प्रेमवती (Premwati) न केवल अपनी जिंदगी बदल ली, बल्कि गाँव की अन्य महिलाओं (ladies) के लिए भी प्रेरणा स्रोत (Source of inspiration) बनी हैं।

आजीविका मिशन ने ऐसे बदली प्रेमवती की ज़िंदगी

प्रेमवती (Premwati) कहती है कि उन्होंने आजीविका मिशन (aajeevika mission) के संपर्क में आने के बाद पूजा स्व सहायता समूह का गठन किया और स्व सहायता समूह के अध्यक्ष रूप में कार्य करते हुए घर से बाहर मीटिंग में जाने लगी। इस स्व सहायता समूह के माध्यम से ये महिला किसान (peasant woman) 40 हजार रुपए का लोन लेकर घर में छोटे-मोटे कार्य के साथ-साथ एक किराना की दुकान एवं बेटे के साथ मिलकर कियोस्क की दुकान खोली और नियमित रूप से आय प्राप्त करने लगी। इसके साथ-साथ जैविक खेती विधि अपनाकर फसल पैदावार में बढ़ोत्तरी कर आय कमाने के निरंतर प्रयास करती रही। वह अब बीसी सखी का कार्य कर रही हैं और बेहतर ढंग से कंप्यूटर (Computer) चला लेती हैं, पैसे का लेनदेन करती हैं। नित्य नए-नए रोजगार (employment) की तलाश कर निरंतर आय बढ़ाने का प्रयास कर रही हैं। सब्जी की खेती भी अच्छे ढंग से कर आय कमा रही हैं।

कई महिलाएं स्वरोजगार के माध्यम से आय प्राप्त कर रहीं

आजीविका मिशन (aajeevika mission) खंड प्रबंधक चंद्रकांत सिंह कहते हैं कि नारी सशक्तिकरण को सुदृढ़ बनाने के लिए आजीविका मिशन (aajeevika mission) गरीब महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करा उनकी जिंदगी बदलने का कार्य कर रहा है। टीम गांव-गांव जाकर महिला स्व सहायता समूह गठन करा रही है तथा शासन द्वारा प्रदाय योजनाओं की जानकारी से अवगत कराते हुए स्वरोजगार (self employed) के अवसर प्रदान करा रही है जिससे क्षेत्र की कई महिलाएं स्वरोजगार (women self employed) के माध्यम से आय प्राप्त कर आज परिवार का भरण पोषण कर रही हैं।

ये भी पढ़िए-

Ministry of Women and Child Development: पोक्सो पीड़ितों के लिए योजना; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV