Monsoon News: बारिश के मौसम में बीमारी से बचना चाहते तो, भूल से भी ना खाएं ये चीजें

By
Last updated:
Follow Us

Monsoon News: हर मौसम (season) अपने आप में खास होता है. चूंकि ज्यादातर लोगों को मानसून का मौसम पसंद होता है, इसलिए इस मौसम में घूमने का अपना ही मजा होता है।

हर किसी का पसंदीदा मानसून आ गया है, इस मौसम में हर कोई बारिश का आनंद लेता है। इसी तरह उन्हें अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि मानसून का मौसम नमी से भरा होता है। इस मौसम में संक्रमण का खतरा रहता है और मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। बरसात के दिनों में पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है। इसलिए बारिश में खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

बारिश में बीमारियों से बचने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए. पालक या बथुआ- बरसात में पालक, मेथी, बथुआ, बैंगन, गोभी, पत्ता गोभी जैसी सब्जियां खाने से परहेज करना चाहिए. इसके पीछे छिपे वैज्ञानिक कारण की मानें तो बरसात में बैक्टीरिया और फंगस इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है।

मानसून के दौरान कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए।

  • हरी सब्जियां न खाएं हरी सब्जियां खाना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन मानसून में सब्जियां खाने से बचें क्योंकि मानसून की सब्जियों में बैक्टीरिया और फंगस का खतरा होता है इसलिए बारिश में पालक, मेथी के पत्ते, पत्तागोभी, फूलगोभी जैसी सब्जियां न खाएं।
  • बारिश में नमी के कारण मांसाहारी भोजन जल्दी खराब हो जाता है।इस मौसम में मछली, चिकन, मटन जल्दी खराब हो जाते हैं। इसलिए इन्हें न खाएं और अगर आपको इन्हें खाना है। इसलिए ताजा ही प्रयोग करें और अच्छे से पकाएं।
  • बरसात में पकौड़े, समोसे, कचौरी खाने का अपना ही मजा है. लेकिन मानसून के दौरान आर्द्रता अधिक होती है। इस मौसम में पाचन तंत्र कमजोर और धीमा हो जाता है। जिसके कारण गैस संबंधी परेशानियां भी शुरू हो गईं।
  • इस आर्द्र जलवायु में, शीतल पेय पहले से ही धीमी गति से चल रहे पाचन तंत्र को और कमजोर कर सकते हैं। इसलिए इस मौसम में नींबू पानी, पानी जीरा पिएं। इसके अलावा अदरक की चाय जैसे गर्म पेय का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़िए- MP Wather News: प्रदेश के किस जिले में कितनी बारिश हुई पिछले 26 दिनों में?; जानिए खबर में

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV