Singrauli News: सिंगरौली जिला अस्पताल में हेल्थ मिनिस्टर प्रभुराम चौधरी ने क्यों किया फोन?; जानिए वजह

By
On:
Follow Us

Singrauli News: सिंगरौली (Singrauli) जिला अस्पताल (District Hospital) में हेल्थ मिनिस्टर प्रभुराम चौधरी (Prabhuram Chaudhary) ने फोन किया। उन्होंने सोमवार को बाकायदा वीडियो कॉल (Video Call) किया और वहां प्रसव के लिए भर्ती तियरा निवासी गायत्री कुमारी प्रजापति (Gayatri Kumari Prajapati) से उन्होने बातचीत की।

Health News: हेल्थ मिनिस्टर प्रभुराम चौधरी ने जिला अस्पताल के सेवाओं का हाल जाना; जानिए खबर

दरअसल, सिंगरौली (Singrauli) जिला अस्पताल सह ट्रॉमा सेंटर के वार्ड नंबर 18 के बेड नंबर 6 पर तियरा निवासी गायत्री कुमारी प्रजापति को प्रसव के लिए भर्ती कराया गया था। डिलीवरी के बाद मंगलवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे जब वह बिस्तर पर बैठी थी, तभी अचानक एक व्यक्ति उसके पास आया और गायत्री से मिलवाते हुए कहा, स्वास्थ्य मंत्री  (Health Minister Prabhuram Chaudhary) आपसे बात करना चाहते हैं। यह सुनकर गायत्री पहले तो कुछ देर तक समझ ही नहीं पायीं कि आखिर बात क्या है? इसके बाद उन्हें जानकारी दी गई तो हिचकते – हिचकते उन्होंने बात करना शुरू किया। गायत्री की स्वास्थ्य मंत्री से ये बातचीत वीडियो कॉल पर हो रही थी, इसलिए उन्हें कुछ हिचकिचाहट भी हो रही थी, लेकिन इसके बाद भी उन्होंने जैसे-तैसे स्वास्थ्य मंत्री  (Health Minister Prabhuram Chaudhary) के सवालों को सुना और उसका जवाब भी दिया। स्वास्थ्य मंत्री ने गायत्री से पूछा कि वह अस्पताल कैसे आई? डिलीवरी कैसे हुई सामान्य या ऑपरेशन से? अभी उनकी हालत कैसी है ? अस्पताल में दवाएं निःशुल्क मिलती हैं या पैसे देने पड़ते हैं? भोजन व साफ-सफाई व्यवस्था कैसी है? जहां बेड में भर्ती हो वहां की चादर कितनी बार बदली जाती है। ऐसे तमाम सवालों के जवाब में गायत्री ने कहाकि छोटी-छोटी समस्याएं हैं, लेकिन व्यवस्थाओं को उन्होंने अच्छा बताया। वहीं, इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री  (Health Minister Prabhuram Chaudhary) ने सिविल सर्जन डॉ. ओपी झा से अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली थी।

हेल्थ मिनिस्टर प्रभुराम चौधरी (Health Minister Dr Prabhuram Chaudhary) ने जिला अस्पताल सह ट्रॉमा सेंटर के सेवाओं का हाल जाना, स्वास्थ्य मंत्री ने लंघाडोल के डॉ. राजेश, तियरा में सीएचओ और जिले के सीएमएचओ से संवाद किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने लंघाडोल के डॉ. राजेश के पास वीडियो कॉल किया

जिला अस्पताल के बाद स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister Prabhuram Chaudhary) ने जिले के लंघाडोल स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ डॉ. राजेश सिंह के पास वीडियो कॉल किया। यहां उन्होंने पहले तो पीएचसी में दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं व दवाओं के संबंध में जानकारी ली। इसके बाद पीएचसी की ओपीडी के संबंध में जानकारी ली और ओपीडी में मरीजों की संख्या कम होने पर स्वास्थ्य मंत्री ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं।

प्रभुराम चौधरी ने तियरा में सीएचओ से किया संवाद

वैढ़न (Waidhan) व लंघाडोल के बाद स्वास्थ्य मंत्री  (Health Minister Prabhuram Chaudhary) के द्वारा उप स्वास्थ्य केन्द्र तियरा के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में कार्यरत सीएचओ आरती सिंह के पास वीडियो कॉल किया गया। यहां उन्होंने उपस्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध दवाओं के बारे जानकारी ली। वहां बीपी की दवा लेने आय महिला मरीज 73 वर्षीय जानकी देवी से भी स्वास्थ्य मंत्री ने वीडियो कॉल के जरिए संवाद कर जानकारी ली।

स्वास्थ्य मंत्री ने जिले के सीएमएचओ से भी फोन पर बात की

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी (Health Minister Dr Prabhuram Chaudhary) ने जिले के सीएमएचओ डॉ. एनके जैन से भी फोन पर बात कर जिले की स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में। आवश्यक जानकारी ली और दिशा-निर्देश भी दिये। बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य मंत्री इस प्रकार से प्रत्येक जिले में 3-3 माह के अंतराल में कॉल करके स्वयं ही संवाद करने के साथ स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति जानने का प्रयास करते हैं। इसी क्रम में सोमवार को सिंगरौली और उज्जैन जिले का नंबर आया था।

 

 

ये भी पढ़िए – Health News: डेंगू में क्यों होने लगते है प्लेटलेट्स कम; जानिए वजह

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV