Cricket News: वेस्टइंडीज के खिलाफ इस कारण दो वनडे में नहीं खेले थे विराट-रोहित; जानिए खबर

By
On:
Follow Us

Cricket News: टीम इंडिया (Team India) अब इस महीने के आखिर में शुरू होने वाले एशिया कप (Asia Cup) में सीधे वनडे (ODI) मैच खेलेगी।

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। इस सीरीज के पहले मैच में कप्तान रोहित शर्मा सातवें नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। वहीं पूर्व कप्तान विराट कोहली को क्रीज पर उतरने का मौका नहीं मिला। इसके बाद दूसरे और तीसरे वनडे में दो खिलाड़ियों को प्लेइंग-11 में नहीं रखा गया। रोहित-कोहली की जगह युवाओं ने ले ली है। इस वजह से कोच राहुल द्रविड़ की भी आलोचना हुई थी। विश्व कप से दो महीने पहले किया जा रहा यह प्रयोग भारतीय प्रशंसकों को रास नहीं आ रहा है। टीम इंडिया अब इस महीने के आखिर में शुरू होने वाले एशिया कप में सीधे वनडे मैच खेलेगी। इसका मतलब है कि विराट और रोहित सीधे 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में उतर सकते हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों वनडे मैचों में भारतीय टीम का बल्लेबाजी क्रम अलग-अलग था। पहले वनडे में सूर्यकुमार यादव को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था, लेकिन अगले दो मैचों में उन्हें छठे नंबर पर उतार दिया गया। दूसरे मैच में अक्षर पटेल को प्रमोट कर चौथे नंबर पर भेजा गया. पहले और तीसरे वनडे में उन्हें मौका नहीं मिला। जहां तीसरे मैच में तीसरे नंबर पर सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ बल्लेबाजी कर रहे हैं।

टीम इंडिया (Team India) इस महीने के आखिरी में शुरू होने वाली एशिया कप (Asia Cup) में अब सीधे वनडे (ODI) खेलेगी। इसका मतलब है कि विराट (Virat) और रोहित (Rohit) सीधे दो सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में उतर पाएंगे।

एशिया कप से दूर रह सकते हैं राहुल और अय्यर

दरअसल, टीम इंडिया (Team India) अपने चोटिल खिलाड़ियों की खूब टेस्टिंग कर रही है। दो वनडे बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) चोटिल हैं। दोनों मध्यक्रम में अच्छी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। माना जा रहा था कि राहुल और अय्यर दोनों एशिया कप से वापसी करेंगे, लेकिन अब खबरें हैं कि दोनों बल्लेबाज टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगे। तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा और प्रसिद्ध कृष्णा ने फिटनेस हासिल कर ली है और उन्हें आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में शामिल किया गया है। वहीं, अय्यर और राहुल अभी भी मैच फिटनेस हासिल करने से दूर हैं। अय्यर पीठ की चोट से उबर रहे हैं जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला के दौरान फिर से उभर आई थी और जिसके कारण वह आईपीएल (IPL) 2023 से भी बाहर हो गए थे। दूसरी ओर, राहुल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के खिलाफ आईपीएल 2023 मैच में जांघ में चोट लग गई थी, जिसके लिए उन्हें लंदन में सर्जरी करानी पड़ी थी।

इस वजह से द्रविड़ ने वेस्ट इंडीज में प्लान बदल दिया

वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और पांचवें नंबर पर केएल राहुल (KL Rahul) पहली पसंद हैं। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की गैरमौजूदगी में राहुल टीम की पहली पसंद विकेटकीपर भी हैं। दोनों ने नेट्स पर बल्लेबाजी शुरू कर दी है लेकिन मैच फिटनेस हासिल करने से अब भी दूर हैं। एशिया कप (Asia Cup) और विश्व कप (World Cup) की तैयारियों के तहत रोहित और कोहली को मूल रूप से वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैच खेलने थे, लेकिन अय्यर और राहुल से गंभीर फिटनेस अपडेट के बारे में जानने के बाद टीम प्रबंधन को अपनी योजना बदलनी पड़ी। उनके पास राहुल और अय्यर के लिए बैकअप बनाने के अलावा बहुत कम विकल्प हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका संजू सैमसन (Sanju Samson) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) जैसे खिलाड़ियों को मौका देना था।

राहुल और अय्यर की जगह किसने ली?

यदि राहुल (Rahul) और अय्यर (Iyer) एशिया कप के लिए पूरी तरह से फिट होने में विफल रहते हैं, तो इस जोड़ी के पास 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले विश्व कप के लिए अपनी मैच-फिटनेस साबित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ तीन वनडे (22-25) होंगे। 27 सितम्बर) जीवित रहेगा। अगर वह तब तक फिट नहीं होते हैं तो बैकअप के तौर पर संजू सैमसन (Sanju Samson) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) पहली पसंद हैं। अब तक सैमसन (Samson) और सूर्यकुमार (Suryakumar) दोनों ही वनडे में बल्लेबाजी करने में नाकाम रहे हैं, ऐसे में टीम प्रबंधन इन दोनों पर भरोसा कर सकता है।

ये भी पढ़िए –

Cricket News: कपिल के टीम इंडिया पर गर्व वाले बयान पर जड़ेजा ने दिया जवाब; जानिए खबर

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV