MP Metro Rail: भोपाल में जल्द दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, होने वाला है ट्रायल; जानिए

By
Last updated:
Follow Us

MP Metro Rail: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल में मेट्रो ट्रेन (metro train) के ट्रायल रन से जुड़ी एक ताजा खबर सामने आई है। खबर ये है कि प्रबंध संचालक मनीष सिंह द्वारा गुरुवार को भोपाल मेट्रो साइट्स (metro sites) की विस्तार से निरीक्षण एवं समीक्षा की गई है।

खास खबर ये है कि इस माह यानि अगस्त अंत तक मेट्रो (metro) के ट्रायल रन (trial run) के लिए अधोसंरचना संबंधी सभी कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य है। अन्य बचे हुए कार्य ट्रायल रन उपरांत समय सीमा मे किए जाएंगे पूर्ण ताकि मेट्रो ट्रेन (metro train) का पैसेंजर संचालन शुरू किया जा सके। साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) की मंशा के अनुरूप सितंबर में ट्रायल रन (trial run) किये जाने की बात भी सामने आई है। ये जानकारी मप्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Madhya Pradesh Metro Rail Corporation Limited) द्वारा जारी की गई है।

MP Metro Rail: भोपाल में जल्द दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, होने वाला है ट्रायल; जानिए

ये है निरीक्षण कार्यक्रम के मुख्य बिन्दु…

  • सिंह द्वारा, मेट्रो ट्रायल रन (metro trial run) के मद्देनजर सुभाष नगर मेट्रो डिपो मे अधिकारियों से प्रगति रिपोर्ट मांगी एवं कार्य स्थल पर सभी संबंधित विभागों के साथ निरीक्षण कर कार्य समय पर सुरक्षा के साथ पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया।
  • अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिया की मेट्रो के ट्रायल रन (metro trial run) के लिए सभी महत्वपूर्ण कार्य समय पर पूर्ण कर लिए जाएंगे। साथ ही अवगत करवाया की डेपो मे प्रयोरिटी के तहत पटरी के टर्नाउट का कार्य भी तेजी से चल रहा है अब तक 13 में से 09 टर्न आउट का कार्य पूर्ण कर लिया गया है बाकी शेष बचे कार्य 20 अगस्त तक पूर्ण कर लिए जाएंगे।
  • एमडी ने मेट्रो डिपो (metro dipo) एवं वायाडक्ट को जोड़ने वाली लाइन एवं यार्ड, टेस्ट ट्रैक, सब-स्टेशन इत्यादि पर विस्तार से निरीक्षण किया एवं प्रगति को लेकर संतुष्टि जाहीर की।
  • डिपो में स्थापित रिसिविंग एवं ट्रैक्शन सब-स्टेशन का निरीक्षण कर कार्य समय पर पूर्ण करने के लिए सिस्टम कान्ट्रैक्टर को निर्देशित किया। साथ ही अधिकारियों ने अवगत करवाया की भोपाल मेट्रो रेल (Bhopal Metro Rail) के लिए बिजली की सप्लाई मध्य प्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी (Madhya Pradesh Power Generating) द्वारा की जाएगी। प्राइऑरटी कॉरिडर के तहत सुभाष नगर डेपो मे गोविन्दपूरा चम्बल ग्रिड सब स्टेशन जोकि लगभग 2.5 किमी में केबल बिछाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है यहाँ से 132 किलोवाट की बिजली सप्लाई की जाएगी जिसे 33 किलोवाट में कन्वर्ट करके स्टेशन पर बिजली सप्लाइ देकर इसे फिर 750 वॉल्ट डी सी मे कन्वर्ट करके ट्रेन चलाने के लिए प्रयोग किया जाएगा। इसके लिए सभी कार्य द्रुत गति से चल रहे हैं एवं माह के अंत तक सब कार्य पूर्ण कर लिए जाएंगे।
  • एमडी द्वारा स्टेशन का भी निरीक्षण किया गया, जिसमे सभी जरूरी कार्य समय पर पूर्ण करने के लिए कान्ट्रैक्टर को निर्देश दिए साथ ही श्रमिकों की संख्या बढ़ाकर प्लेटफॉर्म के ऊपर शेड का कार्य 25 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने स्टेशन की कार्य प्रगति रिपोर्ट देते हुए आश्वासन दिया इसी माह के अंत तक सब कार्य पूर्ण कर लिए जाएंगे।
  • अधिकारियों द्वारा ‘प्रयोरिटी कॉरिडोर ट्रैक/ पटरी बिछाने की प्रगति से अवगत करवाया जिसमे बताया गया की लगभग 3.1 किमी एक तरफ की पटरी बिछाने का कार्य पूर्ण हो गया है शेष 1.3 किमी की पटरी बिछाने का कार्य 25 अगस्त तक पूर्ण कर लिए जाएंगा।
  • इसके साथ-साथ थर्ड रेल जो की ट्रेन को करंट सप्लाइ करेगी उसके लिए भी एक साथ कार्य किए जा रहे हैं इससे समय की बचत होगी एवं कार्य समय पर पूर्ण होंगे। वायाडक्ट कान्ट्रैक्टर, डी. बी. एल के प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देशित किया की 4 बचे हुए स्लैब का कार्य जो की ट्रायल रन के लिए अति आवश्यक है उसे भी जल्द से जल्द पूर्ण करे ।
  • अंत मे एमडी द्वारा कान्ट्रैक्टर को निर्देश दिए की साफ-सफाई एवं हाउस्कीपिंग के कार्यों को श्रमिकों की संख्या बढ़ाकर इस माह के अंत तक पूर्ण करने के निर्देश दिए, उसके बाद सौन्दरियकर्ण के कार्य किए जाएंगे।
  • प्रबंध संचालक ने आज एक बार फिर सभी को स्पष्ट रूप से अवगत करवाया कि इसी वर्ष सितंबर में होने वाले ट्रायल रन की समय सीमा अपरिवर्तनीय है, इससे पहले सभी कार्य पूर्ण हो जाने चाहिए।

MP Metro Rail: भोपाल में जल्द दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, होने वाला है ट्रायल; जानिए

ये रहे उपस्थित

प्रबंधक संचालक के निरीक्षण कार्यक्रम में अजय शर्मा, निदेशक (प्रोजेक्ट), शोभित टंडन, निदेशक (सिस्टम), संजय सिंह, महाप्रबंधक सिविल, वाईसी शर्मा, महाप्रबंधक सिविल, अजय गुप्ता, महाप्रबंधक ट्रैक, मनीष गंगारेकर, महाप्रबंधक ( रोलिंग स्टॉक), एनडी शक्यावार, महाप्रबंधक ई&एम, कॉरपोरेशन के अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी, जनरल कंसलटेंट के वरीय अधिकारी मौजूद रहे। प्रबंध निदेशक ने अधिकारियों को निर्माण कार्य को द्रुत गति में लाने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए।

MP Metro Rail: भोपाल में जल्द दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन, होने वाला है ट्रायल; जानिए

 

ये भी पढ़िए- MP News: देश का कण-कण ऋणी है स्वाधीनता सेनानियों के योगदान के लिए; मुख्यमंत्री चौहान

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV