Ministry of Coal: कोयला क्षेत्र में नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया हैकथॉन का आयोजन; जानिए

By
On:
Follow Us

Ministry of Coal: कोयला मंत्रालय (Ministry of Coal) के निर्देशानुसार, केन्द्रीय खान योजना (Central Mine Scheme) एवं डिजाइन संस्थान (Central Mine Planning & Design Institute) ने कोयला और लिग्नाइट क्षेत्र (lignite sector) में “मेक इन इंडिया” (Make in India) पहल को बढ़ावा देने के लिए हैकथॉन (Hackathon) का आयोजन किया।

इसमें स्टार्ट-अप/अनुसंधान संगठनों/शैक्षणिक संस्थानों ने हिस्सा लिया। एक माइक्रोसाइट विकसित की गई है और इसे वाणिज्य मंत्रालय (Ministry of Commerce), कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) और केन्द्रीय खान योजना एवं डिजाइन संस्थान (Central Mine Planning & Design Institute) की वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया है। इस संबंध में प्रस्ताव जमा करने की प्रक्रिया 12.06.2023 को शुरू हुई और 12.08.2023 को समाप्त हुई। वेबिनार और सभी संबद्ध पक्षों के साथ निरंतर बातचीत के अतिरिक्त केन्द्रीय खान योजना एवं डिजाइन संस्थान ने आईआईटी आईएसएम धनबाद, सीआईएमएफआर धनबाद, एनआईटी दुर्गापुर, सीएमईआरआई दुर्गापुर, आईआईटी खड़गपुर, बीआईटी मेसरा, आईआईआईटी रांची, आईआईएम रांची, आईआईएससी बेंगलुरु, आईआईआईटी बेंगलुरु और विभिन्न उपकरण निर्माताओं और बेंगलुरु में स्टार्टअप ने जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए। इस हैकथॉन को वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं, संकाय सदस्यों और छात्रों से उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया मिली।

न्यायाधीश (Judges) प्रत्येक समस्या के समाधान के लिए शीर्ष 3 प्रस्तावों का चयन करेंगे और चयनित प्रतिभागियों को 15.09.2023 को CMPDI, रांची में व्यक्तिगत रूप से सम्मानित किया जाएगा। कोयला मंत्रालय (Ministry of Coal) स्टार्टअप प्रतिभाओं को बढ़ावा देने और कोयला क्षेत्र में नवाचार को प्रोत्साहित करने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है। सफल हैकथॉन कार्यक्रम सहयोग और तकनीकी प्रगति के माध्यम से उद्योग के विकास की क्षमता का एक प्रमाण है।

Ministry of Coal: कोयला क्षेत्र में नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया हैकथॉन का आयोजन; जानिए

हैकथॉन का उद्देश्य निम्नलिखित 5 प्रमुख समस्याओं के निदान में सहायता के लिए इन संगठनों को प्रोत्साहित करना था

  • ऑपरेटर के केबिन में प्रदर्शित लोडिंग उपकरण (फावड़े/उत्खनन) की पेलोड निगरानी
  • खुली खदानों में धूल हटाने की व्यवस्था करना
  • कोयला उद्योग के लिए पायलट 5जी एप्लिकेशन और उपयोग मामलों का डिजाइन, विकास और कार्यान्वयन
  • संरचनाओं में दरारों के बढ़ने पर विस्फोट के प्रभाव का पता लगाने के लिए प्रौद्योगिकी
  • कोयला ग्रेड निगरानी प्रणाली के कुशल प्रबंधन के लिए प्रौद्योगिकी

5 समस्याओं के समाधान के लिए 34 प्रस्ताव प्राप्त हुए

5 समस्याओं के समाधान के लिए 34 प्रस्ताव प्राप्त हुए जिनका मूल्यांकन और चयन मानदंडों के अनुसार किया जाएगा। प्रतिभागियों को अगस्त 2023 के अंतिम सप्ताह में आईआईटी खड़गपुर (IIT Kharagpur), आईआईटी-आईएसएम धनबाद, आईआईटी-बीएचयू वाराणसी, आईआईआईटी रांची, एससीसीएल कोठागुडेम, सीएमपीडीआई, सीसीएल, एनसीएल और सीआईएल के संकायों/विषय विशेषज्ञों सहित प्रतिष्ठित न्यायाधीशों के समक्ष ऑनलाइन प्रस्तुति देनी होगी।

ये भी पढ़िए- Ministry of Coal: चार राज्यों की छह कोयला खदानों की नीलामी बढ़ी; जानिए खबर

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV