Job News: 10वीं पास के लिए इंडियन रेलवे में निकली सीधी भर्ती; पढ़िए

By
On:
Follow Us

Job News: इंडियन रेलवे (Indian Railways) में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। ईस्टर्न रेलवे (Eastern Railway) में 3115 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत फीटर, वेल्डर, मैकेनिकल, मशीनिस्ट, कारपेंटर, पेंटर, लाइनमैन, वायरमैन, इलेक्ट्रिशियन के पदों पर भर्तियां की जाएगी।

जिसमें शामिल होने के लिए लिए 24 साल तक की उम्र के 10वीं पास उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर 26 अक्टूबर तक ऑनलाइन अप्लाई (apply online) कर सकते है। रेलवे द्वारा निकली गई भर्ती में उम्मीदवारों का सिलेक्शन बिना परीक्षा के सीधे 10वीं के नंबर की मेरिट के आधार पर किया जाएगा। योग्यता- न्यूनतम आवश्यक योग्यता (minimum required qualification) के तहत छात्रों ने कक्षा 10वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स (ITI course) पास होना चाहिए। आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 15 वर्ष है और ऊपरी आयु सीमा 24 वर्ष है। आयु की गणना का आधार 22 अक्टूबर 2023 रखा गया है। रिजर्व कैटेगरी (Reserve category) को नियमानुसार छूट दी गई है। मैट्रिक और आईटीआई दोनों पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

रेलवे में निकली भर्ती में सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग (EWS category) के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क है।

 

ये भी पढ़िए- Job News: ओएनजीसी भर्ती के लिए कल तक मिलेगा आवेदन का मौका,20 सितंबर तक कर सकते है अप्लाई

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV