Bangladesh Air Force: BAF के कर्मियों ने अपना स्थापना दिवस मनाने के लिए नागालैंड के दीमापुर का दौरा किया; जानिए

By
On:
Follow Us

Bangladesh Air Force: बांग्लादेश वायु सेना (Bangladesh Air Force) 28 सितंबर 1971 को नागालैंड के दीमापुर (Dimapur, Nagaland) में एक चेतक, एक सशस्त्र ओटर और एक डकोटा, 09 अधिकारियों और 57 कर्मियों के साथ अस्तित्व में आई थी।

बांग्लादेश बलों (Bangladesh Forces) के कर्मियों के बीच मुक्ति युद्ध की भावना को जीवित रखने के लिए ग्रुप कैप्टन तनवीर मार्ज़न के नेतृत्व में बांग्लादेश वायु सेना (Bangladesh Air Force) के 20 अधिकारियों और कर्मियों ने, बांग्लादेश वायु सेना (Bangladesh Air Force) के स्थापना दिवस समारोह के अंग रूप में 31 अक्टूबर, 2023 को दीमापुर का दौरा किया। ‘किलो फ्लाइट’ से ऐतिहासिक संबंध रखने वाली डोर्नियर और एमआई 17-वी5 स्क्वाड्रन के अधिकारियों और कर्मियों ने बीएएफ के कर्मियों के साथ बातचीत की। बांग्लादेश वायु सेना (Bangladesh Air Force) ने हमेशा उन महत्वपूर्ण स्थानों का दौरा करने में गहरी रुचि दिखाई है जो 1971 के मुक्ति युद्ध के दौरान काफी प्रासंगिक रहें। यह यात्रा दोनों देशों की वायु सेनाओं (Air Force) के बीच गहरे संबंधों और सद्भाव को दर्शाती है और बांग्लादेश की मुक्ति में भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की भूमिका को मान्‍यता देती है।

16 दिसंबर 1971 के बाद, बांग्लादेश (Bangladesh) के जन्म के साथ ही भारत ने गोलियों से छलनी, लेकिन उड़ान भरने में सक्षम ‘किलो फ़्लाइट (Kilo Flight)’ विमान ढाका में बांग्लादेश (Bangladesh in Dhaka) को सौंप दिए थे।

ये भी पढ़िए-

International News: इजरायल ने गाजा-लेबनान पर की एयर स्ट्राइक, कई लोगों की मौत की खबर; जानिए

International News: रफ़ाह क्रॉसिंग क्या है जिसे इसराइली बमबारी ने फ़लस्तीनियों की लाइफ़लाइन बना दिया; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV