Diwali 2023: दिवाली में कंफ्यूजन है तो यहां जानें सही तिथि और शुभ मुहूर्त; जानिए

By
On:
Follow Us

Diwali 2023: दिवाली (Diwali) हिंदू धर्म (Hindu religion) का प्रमुख पर्व है। यह पर्व हर साल कार्तिक मास (Kartik month) की अमावस्या तिथि पर मनाया (celebrated every year) जाता है।

इस साल कार्तिक मास (Kartik month) की अमावस्या तिथि की शुरुआत 12 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 44 मिनट से शुरू हो रही है। इसका समापन 13 नवंबर, सोमवार की दोपहर 2 बजकर 56 मिनट पर हो रहा है। हिंदू धर्म में वैसे तो उदया तिथि के आधार पर पर्व और त्योहार मनाए जाते हैं, लेकिन दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजा प्रदोष काल के समय करना शुभ होता है। प्रदोष काल की पूजा का समय 12 नवंबर को प्राप्त हो रहा है, इसलिए इस साल दिवाली 12 नवंबर 2023 को मनाई जाएगी।

धार्मिक मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी (Mother Lakshmi) अपने भक्तों के घर पर पधारती हैं और उन्हें धन-धान्य का आशीर्वाद देती हैं। यही वजह है कि इस दिन लोग मां लक्ष्मी (Mother Lakshmi) की पूजा करके जीवन में सुख-समृद्धि (happiness and prosperity in life) आने की कामना करते हैं।

पूजा का शुभ मुहूर्त

दिवाली यानी दीपावली के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त 12 नवंबर की शाम 5 बजकर 40 मिनट से लेकर 7 बजकर 36 मिनट तक है। वहीं लक्ष्मी पूजा के लिए महानिशीथ काल मुहूर्त रात 11 बजकर 39 मिनट से मध्यरात्रि 12 बजकर 31 मिनट तक है। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार इस मुहूर्त में लक्ष्मी पूजा करने से जीवन में अपार सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी।

 

ये भी पढ़िए-

Lifestyle News: करवा चौथ में बॉलीवुड एक्ट्रेसेज के इन साड़ी लुक्स से लें आइडिया, दिखेंगी सबसे खूबसूरत; जानिए

Lifestyle News: सेहत ही नहीं चेहरे के लिए भी हानिकारक है कार्बोनेटेड ड्रिंक्स; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV