Ministry of Coal: सितंबर में राष्ट्रीय कोयला सूचकांक में 3.83 अंकों की वृद्धि; जानिए

By
On:
Follow Us

Ministry of Coal: राष्ट्रीय कोयला सूचकांक (NCI) सितंबर, 2023 में 3.83 अंक बढ़कर 143.91 हो गया है, यह वृद्धि अप्रैल, 2023 के बाद पहली बार दर्ज की गई है। यह रूझान वैश्विक बाजारों में कोयले की कीमतों (coal prices in global markets) में अस्थायी वृद्धि से प्रभावित हुआ है।

NCI का उपयोग बाजार-आधारित व्‍यवस्‍था के आधार पर प्रीमियम (on a per tonne basis) या राजस्व हिस्सेदारी (on a percentage basis) निर्धारित करने के लिए किया जाता है। सूचकांक का उद्देश्य भारतीय बाजार में कच्चे कोयले के सभी लेनदेन को शामिल करना है। इसमें विनियमित (power and fertilizer) और गैर-विनियमित क्षेत्रों में किए जाने वाले विभिन्न ग्रेड के कोकिंग और गैर-कोकिंग शामिल हैं। लेनदेन में अधिसूचित मूल्य, कोयला नीलामी और कोयला आयात (coal auctions and coal imports) शामिल हैं।

NCI का ऊपर की ओर बढ़ना, देश में आगामी त्योहार के मौसम और सर्दियों के कारण कोयले की बढ़ती मांग का संकेत देता है, जो कोयला उत्पादकों को बढ़ती ऊर्जा मांगों को पूरा करने के लिए घरेलू कोयला उत्पादन (domestic coal production) को और बढ़ाकर अधिकतम लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

ये भी पढ़िए-

Ministry of Coal: अक्टूबर 2023 में कुल कोयला उत्पादन 78.65 मिलियन टन की बढ़त; जानिए खबर

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV