UP News: सीएम योगी ने दी देश के पहले बालिका सैन्य विद्यालय की सौगात; जानिए

By
Last updated:
Follow Us

UP News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (chief minister yogi adityanath) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (rajnath singh defence ministry) ने सोमवार को संयुक्त रूप से फीता खोलकर देश की बेटियों को पहला बालिका सैन्य विद्यालय (First Girls Military School) समर्पित किया।

देश का ये पहला बालिका सैन्य विद्यालय (First Girls Military School) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वृंदावन में है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (chief minister yogi adityanath) ने कहा कि हर नागरिक का ये संकल्प होन चाहिए कि 2047 तक देश को विकसित भारत बनाने में सहयोग करे। महायोगी की नगरी मथुरा की पहचान अब बेटियों से भी होगी।

वृंदावन में देश के पहले सैन्य बालिका विद्यालय (Military School) का लोकार्पण हो गया।

साध्वी ऋतंभरा द्वारा स्थापित वात्सल्य ग्राम परिसर में समविद गुरुकुलम बालिका सैन्य विद्यालय में सीबीएसई पाठ्यक्रम के साथ सैन्य प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इस सैन्य विद्यालय (Military School) में 120 सीटें हैं। आगामी 21 जनवरी को लिखित परीक्षा होगी, जिसमें सफल अभ्यर्थियों की ई-काउंसलिंग होगी और मेरिट लिस्ट बनेगी। सत्र अप्रैल से शुरू होगा। बेटियों के तीन बैच बनाए जाएंगे। बेटियों को सीबीएसई शिक्षा के साथ सैन्य शिक्षा, खेलकूद के अलावा बाधा प्रशिक्षण भी पूर्व सैनिकों या एनसीसी द्वारा दिया जाएगा। इस अवसर पर सीएम उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) ने कहा मिशन शक्ति कि बेटियों सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन का एक अद्भुत उदाहरण है।

ये भी पढ़िए- Weather News: नववर्ष के पहले दिन कोल्ड डे का अलर्ट जारी; जानें पूरी खबर

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV