Leptospirosis alert: सतना तक पहुंच गया लेप्टोस्पायरोसिस का संक्रमण; जानिए Big News

By
On:
Follow Us

Leptospirosis alert: संक्रामक रोग (infectious disease) लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis) का संक्रमण सतना (Satna) तक पहुंच गया है।

इसे रैट फीवर (Rat Fever) भी कहते हैं। ये संक्रमण (Leptospirosis) संक्रमित पशुओं के यूरिन से फैलता है। इंसानों और पशुओं दोनों को संक्रमित (infectious) करता है। इस संक्रामक रोग (infectious disease) लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis) से पीड़ित मरीज प्रदेश के 10 जिलों समेत सतना (Satna) में भी पाए गए हैं। जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय जनजाति स्वास्थ्य अनुसंधान लैब जबलपुर से जारी रिपोर्ट में प्रदेश के 10 जिलों में लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis) के 21 मरीज मिले हैं, जिनमें सतना (Satna) का भी मरीज शामिल है। ये मरीज 5 से 24 फरवरी के बीच कराए गए सैंपल टेस्ट में पाए गए हैं।

हालांकि अभी लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis) के उक्त मरीज की डिटेल तो साझा नहीं की गई है, लेकिन इससे सतना (Satna) का स्वास्थ्य विभाग (health department) अलर्ट मोड पर आ गया है।

चिकित्सकों के मुताबिक, लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis) को रैट फीवर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक जीवाणु संक्रमण है जो बग लेप्टोस्पायरा के कारण होता है। इसका संक्रमण संक्रमित पशुओं के यूरिन से फैलता है।

Leptospirosis alert: सतना तक पहुंच गया लेप्टोस्पायरोसिस का संक्रमण; जानिए Big News

बीमारी के लक्षण

लेप्टोस्पायरोसिस (Leptospirosis) नाम की बीमारी से संक्रमित मरीज के लक्षण 5 से 14 दिन में दिखते हैं। इसमे संक्रमित को बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, आंखों में लालिमा, उल्टी-दस्त, पेट दर्द, पीलिया और शरीर मे लाल चकत्ते निकलने की समस्या भी हो सकती है। कई मामलों में इसका असर गुर्दों और लीवर पर भी पड़ता है।

ये भी पढ़िए- What you know: MP में शहर के सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की सैलरी कितनी होती है?; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV