Singrauli News: कंप्यूटर कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं को सशक्त बना रहा अदाणी फाउंडेशन; जानिए

By
On:
Follow Us

Singrauli News: सिंगरौली (Singrauli) में देवसर (Devsar) तहसील अन्तर्गत गोंडबहेरा उज्जैनी परियोजना (Gondbahera Ujjaini project) के देवरा गांव में अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) स्थानीय युवा प्रतिभाओं को ऐसे कौशल के साथ तैयार करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है जो उन्हें विशिष्ट नौकरियों के लिए योग्य बनाता है।

रोजगारोन्मुखी कंप्यूटर प्रशिक्षण देने के लिए प्रथम बैच में 22 युवाओं का चयन किया गया, जिन्हें अदाणी कौशल विकास के कुशल प्रशिक्षक के नेतृत्व में दो महीने की डेटा एंट्री ऑपरेटर की निःशुल्क ट्रेनिंग दी गयी। इस दौरान उन्हें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आदि जैसे डेटा एंट्री ऑपरेटर की मूल बातें सिखाई गयी। सफलतापूर्वक प्रशिक्षण के उपरांत सभी प्रशिक्षणार्थियों को अदाणी कौशल विकास केंद्र की तरफ से प्रमाण पत्र, प्रशिक्षण बैग, टी-शर्ट एवं डायरी प्रदान किये गए। मंगलवार को आयोजित समापन कार्यक्रम में उपस्थित देवरा पंचायत के सरपंच आशीष सिंह चंदेल ने अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) की सराहना करते हुए कहा, “इस क्षेत्र में अपने निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) के अंतर्गत कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। मैंने गांव में इस तरह के व्यवस्थित प्रशिक्षण आयोजित करने की कभी कल्पना भी नहीं की थी।” जबकि अदाणी ग्रुप की तरफ से गोंडबहेरा उज्जैनी परियोजना के साइट हेड कटला सुधीर ने अदाणी फाउंडेशन द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, सामुदायिक विकास एवं ग्रामीण बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में लगातार किये जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा, “स्वाभाविक रूप से कंप्यूटर का उपयोग करने में सक्षम होने से इन युवाओं को नौकरियों के लिए आवेदन करते समय एक अलग लाभ होगा।”

बता दें कि अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) ऐसे युवाओं को डेटा एंट्री ऑपरेटर जैसी बुनियादी कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद कर रहा है।

आज के प्रौद्योगिकी संचालित वातावरण में सफलता के लिए कंप्यूटर में दक्षता अति आवश्यक है। जबकि सुदूर गांवों में अधिकतर युवा कंप्यूटर का उपयोग करना नहीं जानते हैं। अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) ऐसे युवाओं को डेटा एंट्री ऑपरेटर जैसी बुनियादी कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद कर रहा है। ऐसे प्रशिक्षित अभ्यर्थियों की बहुत मांग है, जो उन्हें एक बहुत जरूरी आधार प्रदान करता है और भविष्य की सफलता के लिए तैयार करता है।

कंप्यूटर प्रशिक्षण आम तौर पर वाणिज्यिक संस्थानों अथवा स्कूलों में उपलब्ध है, जिसकी कीमत कई स्थानीय जरूरतमंद युवाओं की पहुंच से बाहर है। उनके पास कंप्यूटर या कंप्यूटर प्रशिक्षण तक मुफ्त पहुंच नहीं है। अदाणी कौशल विकास केंद्र के प्रशिक्षक अर्पित द्विवेदी के मार्गदर्शन में निःशुल्क प्रशिक्षण के माध्यम से युवा योग्य बनेंगे और वे ऐसी नौकरियां प्राप्त करने में सक्षम होंगे, जिनके लिए वे पहले अयोग्य थे। अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) द्वारा इस क्षेत्र में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत स्वरोजगार, स्वास्थ्य और शिक्षण से सम्बन्धित कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जिसका स्थानीय ग्रामीणों द्वारा स्वागत किया जा रहा है।

 

Singrauli News: कंप्यूटर कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं को सशक्त बना रहा अदाणी फाउंडेशन; जानिए

 

ये भी पढ़िए 

Singrauli Breaking: सिंगरौली में मिली नर कंकाल की खोपड़ी, मचा हड़कंप!; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV