Singrauli Police: सिंगरौली SP ने बताया, साइबर ठगी का नया तरीका; जानिए

By
Last updated:
Follow Us

Singrauli Police: आज कल साइबर ठगों (cyber thugs) ने भोली भाली जनता को अपनी बातों में फंसाकर ठगी करने का नया तरीका ढूंढा है। कुछ ऐसे ही तरीके के बारे में जानकारी देकर सिंगरौली SP निवेदिता गुप्ता (Singrauli SP Nivedita Gupta) ने लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया है।

वह कहती (Singrauli SP Nivedita Gupta) हैं कि साइबर ठग (cyber thugs) द्वारा ग्रामीणांचल में रहने वाले भोले भाले लोगों को फोन करके अपनी बातों में उलझा लिया जाता है, उनसे उनके द्वारा थाने में की गई FIR के बारे में पूछा जाता है। उसके बाद यह कहा जाता है कि वह SP OFFICE से बोल रहा है, (अपना फर्जी नाम बताता है) और कहता है कि आपने किसके विरुद्ध एफआईआर की है। जब आप नाम पता बता देते हैं तो वह उसी से संबंधित बातों को आपसे कहता है कि उसने गाली दी थी, मारपीट की थी और आपके पड़ोस में रहता है, आपका रिश्तेदार है एवं अन्य बातें बताने लगता है। आपसे ही सारी जानकारियां एकत्रित कर लेता है। दूसरी पार्टी का आपसे मोबाइल नंबर भी पूछता है और फिर यही प्रक्रिया वह उसके साथ भी दोहराता है।

बता दें कि इसके बाद ठग (cyber thugs) आपसे कहता है कि आपके विरुद्ध भी दूसरी पार्टी ने FIR कर दी है और उसके द्वारा बड़ी धाराएं लगाई गई हैं। यदि कार्यवाही से बचना है तो आधार कार्ड लेकर SP OFFICE आना है।

ठग (cyber thugs) द्वारा लोगों से यह भी पूंछा जाता है कि क्या आप अपनी धारा कम करवाकर मामला रफा दफा करवाना चाहते हैं और विपक्षी पार्टी को बंद करवाना चाहते हैं तो 5000/- रु. रास्ते में पड़ने वाली दुकान से उसके बताए हुए फोन पे नंबर पर आपको पहले पैसे डालना है, उसके बाद ऑफिस पहुंचना है। ऑफिस में पहुंचते ही कार्यवाही की जाएगी।

ठग (cyber thugs) द्वारा यह भी कहा जाता है कि आपकी विपक्षी पार्टी को वह जल्दी से जल्दी फोर्स भेज कर उसके घर से उठा लेगा, चिंता करने की कोई बात नहीं है।

ऐसे ठगों से बचने के उपाय

 ऐसे फोन कॉल से सावधान रहें और फोन आने पर अपनी सारी जानकारी ना दें।

 यदि आपके मोबाइल पर ऐसा फोन कॉल आता है तो फोन लगाने वाले से उसकी सारी जानकारी पूछे, वह कहां से बोल रहा है, किस पद पर है और उसे अपने नजदीकी थाने आने के लिए कहें।

 ऐसे ठगों से डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

 ऐसे ठगों को अपने आधार नंबर, ओटीपी इत्यादि की जानकारी बिल्कुल भी ना दें।

 निकटतम थाने में इसकी सूचना दें।

 आपकी जागरूकता ही आपकी सुरक्षा है, जागरूक रहें, सतर्क रहें।

 किसी की लुभावनी बातों पर ना आए।

 अपनी निजी जानकारी जैसे बैंक खाते संबंधी, आधार आदि को किसी के साथ साझा न करें।

 कोई भी संस्था आपसे आपका निजी पैसा किसी भी शासकीय खाते में जमा करने या सुरक्षित करने की सलाह नहीं देता। अतः कभी भी अपना पैसा किसी अनजान खाते में ट्रांसफर न करें।

 यदि आपके साथ कोई सायबर अपराध घटित होता है तो उसकी शिकायत अपने नजदीकी पुलिस थाने में या www.cybercrime.gov.in या Cyber Crime Help Line (Toll Free) नम्बर 1930 पर करें।

सिंगरौली पुलिस सदैव आपके साथ है।

Singrauli Police: सिंगरौली SP ने बताया, साइबर ठगी का नया तरीका; जानिए

 

ये भी पढ़िए- 

Crime News: पत्नी जहर खाकर हुई मृत तो पति ने फांसी लगाकर दे दी जान; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

कुछ छूट न जाए ....

Leave a Comment