Ministry of coal: कोयला मंत्रालय ने 3 वाणिज्यिक कोयला खदानों के लिए आवंटन आदेश जारी किए; जानिए

By
On:
Follow Us

Ministry of coal: कोयला मंत्रालय ने 5 सितंबर को 3 वाणिज्यिक कोयला खदानों के लिए आवंटन आदेश जारी किया है।

 

3 वाणिज्यिक कोयला खदानों में क्रमशः एनएलसी इंडिया लिमिटेड, गुजरात मिनरल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड और टैंजेडको को 03  कोयला खदानों यानी मच्छकाटा (संशोधित), कुडनाली लुबरी और सखीगोपाल-बी काकुरही के लिए आवंटन आदेश जारी किए। इन तीन कोयला खदानों में से एक संपूर्ण रूप से दोहन की गई कोयला खदान है और दो आंशिक रूप से दोहन की गई कोयला खदाने हैं।

 

जिन तीन कोयला खदानों के लिए वेस्टिंग ऑर्डर जारी किए गए हैं, उनकी संचयी पीक रेटेड क्षमता (पीआरसी) ~ 30.00 एमटीपीए है और उनमें ~2,194.10 एमटी का भूवैज्ञानिक भंडार है।

 

इन खदानों से ~ पीआरसी के आधार पर गणना किए गए 2,991.20 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व हासिल होने की उम्मीद है और ये खदाने 4,500 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश आकर्षित करेंगी। इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 40,560 लोगों को रोजगार मिलेगा।  

तीन कोयला खदानों, जिनके लिए आज आदेश जारी किए गए, समेत अब तक ~202.50 एमटीपीए की संचयी पीआरसी के साथ कुल 95 कोयला खदानों के लिए निहित/आवंटन आदेश जारी किए जा चुके हैं। इसके परिणामस्वरूप ~ इन खदानों की पीआरसी के आधार पर गणना किए गए 29,516.84 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व हासिल होगा और प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से 2,73,773 लोगों के लिए रोजगार सृजित होगा।

 

 

ये भी पढ़िए- National News: जीआईएस आधारित सॉफ्टवेयर ट्रैक करेगा लगभग 100 टोल प्लाजा को; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV