Miniratna Ncl: एनसीएल में राजभाषा पखवाड़ा-2024 का हुआ शुभारंभ; जानिए खबर

By
On:
Follow Us

Miniratna Ncl: शनिवार को भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (Miniratna Ncl) में हिन्दी दिवस के अवसर पर “राजभाषा पखवाड़ा” 2024 के उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया।

मिनिरत्न एनसीएल (Miniratna Ncl) मुख्यालय में आयोजित उद्घाटन समारोह के दौरान सीएमडी, एनसीएल बी. साईराम (CMD Sairam) बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में सीएमडी साईराम ने मिनिरत्न एनसीएल (Miniratna Ncl) परिवार सहित सभी हितग्राहियों को हिन्दी दिवस की शुभकामनायें दी ।साथ ही उन्होंने कहा कि हिंदी हमारी राजभाषा होने के साथ ही देश को एकता और अखंडता के सूत्र में पिरोने का भी काम करती है।

गौरतलब है कि मिनिरत्न एनसीएल (Miniratna Ncl) में 14 सितम्बर से आगामी 28 सितंबर तक राजभाषा पखवाड़ा 2024 का आयोजन किया जा रहा है। इस पखवाड़े के दौरान कंपनी में राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार एवं प्रयोग को बढ़ावा दिए जाने हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

उन्होनें हिन्दी को राष्ट्र की संस्कृति, सभ्यता और पहचान का अभिन्न अंग बताते हुए हिन्दी को भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने का सशक्त माध्यम भी बताया।

साथ ही उन्होनें उपस्थित सभी से कार्यालयीन कार्यों में हिन्दी के अधिकतम प्रयोग के साथ-साथ राजभाषा हिन्दी को अपनी दैनिक कार्यशैली का हिस्सा बनाने हेतु आह्वान किया।

कार्यक्रम के दौरान मिनिरत्न एनसीएल (Miniratna Ncl) के निदेशक (कार्मिक) मनीष कुमार, निदेशक (तकनीकी/संचालन) जितेन्द्र मलिक , निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) सुनील प्रसाद सिंह, कंपनी जेसीसी सदस्य- सीएमएस से अजय कुमार , आरसीएसएस से लाल पुष्पराज सिंह, बीएमएस से श्यामधर दुबे, एचएमएस से अशोक कुमार पाण्डेय , सीएमओएआई सचिव सर्वेश सिंह एवं मुख्यालय के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।इस दौरान एनसीएल के सभी परियोजना व इकाई प्रमुख भी आभासी विधि से इस कार्यक्रम में शिरकत किए।

कार्यक्रम के दौरान महाप्रबंधक (कार्मिक) प्रमोद कुमार सिन्हा ने माननीय गृह एवं सहकारिता मंत्री, भारत सरकार अमित शाह तथा उप महाप्रबंधक (कार्मिक/भर्ती) राजेश चौधरी ने माननीय कोयला एवं खान मंत्री, भारत सरकार किशन रेड्डी एवं वरीय प्रबन्धक (कार्मिक/प्रशासन) नागेंद्र यादव ने कोल इंडिया अध्यक्ष, पी. एम. प्रसाद के हिन्दी दिवस पर प्राप्त संदेशों का वाचन किया ।

इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत में महाप्रबंधक(कार्मिक/राजभाषा) विक्टर कुजूर ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम के अंत में प्रबन्धक (कार्मिक/औद्योगिक संबंध) पाणि पंकज पाण्डेय द्वारा धन्यवाद ज्ञापन दिया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रबन्धक(कार्मिक/कल्याण) राम कुमार राठौर द्वारा किया गया। कंपनी की सभी परियोजना एवं इकाइयों में भी हिंदी दिवस पर राजभाषा पखवाड़े का शुभारंभ हुआ।

 

 

 

ये भी पढिए-

Miniratna Ncl Singrauli: विश्व पर्यावरण दिवस पर सृष्टि महिलाओ ने बच्चों संग रोप पौधे

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV