National News: तिरुपति मंदिर के लड्डू में जानवरों की चर्बी मिलाने के मामले में केंद्र ने मांगी रिपोर्ट; जानिए

By
On:
Follow Us

National News: तिरुपति मंदिर के प्रसाद के लड्डू में जानवरों की चर्बी और मछली का तेल मिलाने के मामले में अब केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश सीएम जगन मोहन रेड्डी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

इस मुद्दे पर तमाम राजनीतिक दलों ने आक्रोश जताया है। दूसरी तरफ, जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस ने लड्डू में जानवरों की चर्बी मिलाए जाने के आरोपों को ‘घृणित’ और ‘बदले की कार्रवाई’ बताया है। जगन मोहन रेड्डी के सीएम रहने के दौरान ही लड्डू में चर्बी मिलाए जाने के आरोप लगे हैं।

दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू से इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने आरोप लगाया है कि तिरुपति मंदिर में प्रसाद के तौर पर चढ़ने वाले और करोड़ों श्रद्धालुओं को दिए जाने वाले लड्डू बनाने में इस्तेमाल होने वाले घी में जानवरों की चर्बी मिली हुई है। यह मामला उस समय गरमा गया जब टीडीपी ने गुजरात की एक सरकारी प्रयोगशाला की जुलाई की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए सनसनीखेज आरोप लगाया। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के प्रमुख वाईएस जगन मोहन रेड्डी के मुख्यमंत्री रहने के दौरान इस्तेमाल किए गए घी के नमूनों में बीफ टैलो, मछली के तेल और सुअर की चर्बी यानी लार्ड के अंश पाए गए थे।

 

‘सनातन धर्म’ को अपवित्र करने का आरोप

चंद्रबाबू नायडू और उनके डेप्युटी जन सेना पार्टी के नेता पवन कल्याण ने वाईएसआरसीपी पर जमकर निशाना साधा है और जगन मोहन रेड्डी पर मंदिर और ‘सनातन धर्म’ को अपवित्र करने का आरोप लगाया है। केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव संजय बंडी ने इसे ‘अक्षम्य पाप’ बताते हुए इसकी कड़ी आलोचना की है। उन्होंने यह भी दावा किया कि घी में मिलावट इसलिए की गई क्योंकि ‘अन्य धर्मों के कुछ लोगों को’ बोर्ड में शामिल किया गया था। भाजपा सांसद और तिरुपति तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के पूर्व सदस्य भानु प्रकाश रेड्डी ने तो पूर्व सीएम जगन मोहन रेड्डी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग की है।

 

वाईएसआर कांग्रेस के आरोपों को किया खारिज

दूसरी तरफ वाईएसआर कांग्रेस ने इन आरोपों को खारिज किया है। राज्यसभा सांसद और चार साल तक तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के अध्यक्ष रहे वाईवी सुब्बा रेड्डी ने कहा,’यह कहना भी अकल्पनीय है कि हर दिन देवता को अर्पित किए जाने वाले और भक्तों को दिए जाने वाले लड्डू में पशुओं की चर्बी का इस्तेमाल किया जाता था।’ सुब्बा रेड्डी ने चंद्रबाबू नायडू के आरोपों को ‘घृणित’ बताते हुए उन पर ही मंदिर की पवित्रता को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि वास्तव में चंद्रबाबू नायडू ने इस तरह की अपमानजनक टिप्पणी करके मंदिर की पवित्रता को नुकसान पहुंचाया है और करोड़ों भक्तों को प्रभावित किया है। वाईएसआर कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता और दो बार तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके करुणाकर रेड्डी ने कहा कि टीडीपी सरकार के दावे जगन मोहन रेड्डी के खिलाफ राजनीतिक प्रतिशोध के समान हैं।

 

केंद्रीय खाद्य मंत्री कहा

इस बीच, केंद्रीय खाद्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी पूरी जांच कराने की बात कही है। उन्होंने कहा, ‘मुख्यमंत्री ने जो कहा वह गंभीर चिंता का विषय है। इसकी विस्तृत जांच होनी चाहिए और दोषी को सजा मिलनी चाहिए।

 

ये भी पढ़िए- National News: मुख्यमंत्री नायडू के खुलासे से आंध्रप्रदेश की सियासत गरमाई; जानिए 

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment