Singrauli News: रीवा संभाग की समीक्षा में अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सिंगरौली को क्या कहा?; जानिए

By
On:
Follow Us

Singrauli News: संभागीय समीक्षा बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया (Chief Secretary JN Consotia) ने निर्धारित एजेण्डा बिंदुओं की जिलेवार समीक्षा की। 

दरअसल, कंसोटिया (Chief Secretary JN Consotia) ने कहा कि गौशालाओं का निर्माण शीघ्र पूरा कराकर इनमें निराश्रित गौवंश को व्यवस्थित कराएं। सड़कों से गौवंश हटाने के लिए प्रभावी प्रयास करें। गौ अभ्यारण्यों में बड़ी संख्या में गौवंश रखे गए हैं। यहाँ उपलब्ध गोबर से खाद तथा अन्य वस्तुओं का निर्माण कराएं। गौ अभ्यारण्यों तथा गौशालाओं को स्वयं के आय से संचालन योग्य बनाएं। सभी कलेक्टर छात्रावासों का नियमित निरीक्षण करें। छात्रावासों में विद्यार्थियों के पठन-पाठन, भोजन, आवास आदि की अच्छी व्यवस्था कराएं। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बैठक से बिना सूचना अनुपस्थित अधीक्षण यंत्री पूर्वी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी तथा अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए। उन्होंने (Chief Secretary JN Consotia) अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा के प्रतिनिधि को दो वेतन वृद्धियाँ रोकने का नोटिस देने के निर्देश दिए।

कंसोटिया (Chief Secretary JN Consotia) ने कहा कि निर्माण कार्यों को तय समय सीमा में पूरा कराएं। जहाँ नलजल योजनाओं का कार्य पूरा हो गया है। वहाँ पानी की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित कराने के साथ जल कर की वसूली शुरू कराएं। सीधी से सिंगरौली हाईवे के निर्माण का टेंडर एक अक्टूबर को खुलेगा। इसका निर्माण शीघ्र शुरू कराएं। कलेक्टर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की भी नियमित मॉनीटरिंग करें। कोरेक्स तथा अन्य नशीले पदार्थों के विरूद्ध संभाग में सराहनीय कार्यवाही की गई है। इसके साथ-साथ शिक्षण संस्थाओं में नशे के विरूद्ध जागरूकता अभियान चलाएं। नशे के शिकार युवाओं के पुनर्वास के लिए भी उचित प्रयास करें।

बैठक में कंसोटिया (Chief Secretary JN Consotia) ने कहा कि उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न वितरण की स्थिति में भी सुधार हुआ है। हर माह खाद्यान्न का शत-प्रतिशत उठाव तथा वितरण कराएं। कलेक्टर तथा अन्य अधिकारी किसी एक दुकान के खाद्यान्न वितरण का अध्ययन करके रिपोर्ट प्रस्तुत करें। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने, खाद और बीज की उचित व्यवस्था करने, सीएम राइज स्कूलों के भवन निर्माण, शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, मातृ मृत्यु दर तथा शिशु मृत्यु दर पर नियंत्रण, कुपोषण पर नियंत्रण तथा 23 अक्टूबर को प्रस्तावित रीजनल इंडस्ट्रियल कॉनक्लेव के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में कमिश्नर बीएस जामोद ने बताया कि संभागीय बैठक के सभी एजेण्डा बिन्दुओं पर तत्परता से कार्यवाही की जा रही है। कलेक्टर हर माह इसकी समीक्षा कर रहे हैं। राज्य स्तर पर लंबित मामलों में भी लगातार फालोअप किया जा रहा है।

बैठक में कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला, नगर निगम आयुक्त डी.के शर्मा, अधीक्षण यंत्री विद्युत आरपी मिश्रा, महा प्रबंधक जल निगम पंकल वाधवानी, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण, लोक सेवा प्रबंध रमेंश पटेंल व्हीसी के माध्यम से बैठक में उपस्थित रहे।

 

 

 

ये भी पढि़ए-

Singrauli News: 300 ग्रामीण को मिला निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV