Singrauli News: अदाणी फाउंडेशन द्वारा आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में लगभग 500 ग्रामीणों का हुआ उपचार; जानिए

By
On:
Follow Us

Singrauli News: सिंगरौली (Singrauli) में माडा तहसील अन्तर्गत बंधौरा स्थित महान इनर्जेन लिमिटेड के पास के गांव करसुआलाल में अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) द्वारा आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में लगभग 500 ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें आवश्यक दवाइयां दी गयी। 

दरअसल, सुदूर गांवों में स्थानीय लोगों के स्वास्थ्य को लेकर जागरूक करने, स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचे रहने के तरीकों के बारे में अवगत कराने के उद्देश्य से भलयाटोला गांव में लगाए गए इस मेगा हेल्थ कैंप (health camps) में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे। इस दौरान ग्रामीणों की आवश्यक जांच के साथ-साथ रक्तचाप, हीमोग्लोबिन, ब्लड शुगर और मलेरिया की जांच भी की गयी। इस दौरान विशेषज्ञ चिकत्सकों की टीम में शिशु रोग, मेडिसिन, हड्डी रोग, नेत्र रोग के विशेषज्ञ शामिल थे जिन्होंने स्वास्थ्य परीक्षण के अलावा ग्रामीणों को स्वस्थ दिनचर्या और खान-पान के बारे में जानकारी दी।

इस मौके पर करसुआलाल पंचायत के सरपंच अंजनी प्रजापति एवं अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) के स्थानीय प्रमुख मनोज प्रभाकर ने दीप प्रज्जवलित कर इस शिविर का उद्घाटन किया। काफी संख्या में ग्रामीणों की उपस्थिति ने कार्यक्रम को बेहद सफल बनाया।

Singrauli News: अदाणी फाउंडेशन द्वारा आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर में लगभग 500 ग्रामीणों का हुआ उपचार; जानिए

इस स्वास्थ्य शिविर में करसुआलाल, कर्सुआराजा, मलगा, बेतरिया, नगवा एवं खैराही गांवों से पहुंचे सामान्य रोगी के अलावा गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच के दौरान उनका हीमोग्लोबिन जांच किया गया और रक्त की कमी से होनेवाली एनीमिया रोग के कारण एवं बचाव से सम्बन्धित उचित मार्गदर्शन और परामर्श दिया गया ताकि समय रहते ही दवाइयां इत्यादि लेकर खून की कमी को दूर कर सकें।

अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) इस तरह के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता पैदा करना चाहती है और वैसे जरूरतमंदों की मदद करना चाहती है, जो संसाधन के अभाव में सुदूर गांवों से निकलकर समय पर अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं ताकि काफी संख्या में स्थानीय किशोरियां, महिलाएं, बच्चे और आमलोग लाभान्वित हो सकें।

स्थानीय ग्रामीणों का मानना है कि इस तरह के स्वास्थ्य शिविर के आयोजन से सुदूर गांव के जरूरतमंदों को काफी सहायता मिलती है और काफी संख्या में स्थानीय लोग लाभान्वित होते हैं। उल्लेखनीय है कि अदाणी फाउंडेशन (Adani Foundation) द्वारा समय-समय पर अपने निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत विशेषज्ञ चिकत्सकों की निगरानी में इस तरह के स्वास्थ्य शिविर (health camps) का आयोजन किया जाता है।

 

 

ये भी पढि़ए-

Singrauli News: 300 ग्रामीण को मिला निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV