भाजपा सांसद का आरोप: रेलवे नौकरी देने में कर रहा पक्षपात

By
On:
Follow Us

विंध्य क्षेत्र में फैलाये जा रहे रेल मार्गों के लिए जो भूमियां अधिग्रहित की जा रही हैं उनके एवज में नौकरी नहीं दिए जाने का आरोप, सत्तादल भाजपा के ही एक सांसद ने लगाया है। ये हम नहीं बल्कि सांसद द्वारा केंद्रीय रेल मंत्री को दिए गए एक पत्र में मामला खुद से सामने आया है। दरअसल, सतना संसदीय क्षेत्र के रेल संबंधी विषयों को लेकर सांसद गणेश सिंह ने दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव एक मांग पत्र सौंपा है। जिसमें नौकरी से जुड़े मसलो को लेकर सांसद की ओर कहा गया है।

मांग पत्र में उन्होंने कहा है कि रेल मंत्रालय विंध्य एवं बुन्देलखण्ड के पिछड़ेपन को दूर करने के लिये ललितपुर-सिंगरौली रेल मार्ग का निर्माण कर रहा है, यद्यपि यह योजना बहुत विलम्ब से चल रही है। किसानों की जमीन का मुआवजा भी नही दिया जा रहा है। ललितपुर- सिंगरौली निर्माणाधीन रेल मार्ग में मेरे लोकसभा क्षेत्र सतना का रीवा तुर्की से सतना, नागौद, देवेन्द्रनगर, पन्ना तक का मार्ग आता है। जिन किसानों की जमीन अधिग्रहित की गई है, उनके आश्रितों को नौकरी देने के जो आदेश इस पूरे प्रोजेक्ट के लिये रेल बोर्ड ने 2010 में किया था, उसी के तहत सतना पन्ना में 1207, सतना रीवा डबलिंग में 469 आवेदन प्राप्त हुये हैं, जिसमें सतना-पन्ना में 276 आवेदकों को नौकरी दी गई है, जबकि उसी प्रोजेक्ट का हिस्सा रीवा-सतना डबलिंग में एक को भी अभी तक नौकरी नही दी गई, जबकि रीवा-सीधी-सिंगरौली के बीच 2082 लोगों के आवेदन पर 1153 लोगों को नौकरी दी जा चुकी है। शेष आवेदनों में विचार बंद कर दिया गया है। सांसद श्री सिंह ने कहा है कि उनके द्वारा लोकसभा में लगाये गये एक अतारांकित प्रष्न क्रं. 171 के उत्तर में 11 नवम्बर 2019 के पहले जिन किसानों की भूमि अधिग्रहण की गई थी, उनके आश्रितों को नौकरी देने के निर्णय को वापस लेने की बात कही गई है।

नौकरी देने में पक्षपात का आरोप
वर्ष 2010 में रेल मंत्रालय ने एक निर्णय लिया था कि इस परियोजना में जिन किसानों की जमीन अधिगृहीत की जायेगी, उनके आश्रितों को नौकरी दी जायेगी, उसी के तहत कुछ लोगों को नौकरी भी दी गई है, लेकिन शेष प्रभावित किसानों के बच्चे भटक रहे हैं, उनको नौकरी अब नही दी जा रही है। एक ही परियोजना में कुछ को लाभ दिया गया, और कुछ को वंचित रखा गया है, यह कहां का न्याय है।
मै मांग करता हूं कि मेरे लोकसभा क्षेत्र सतना के अन्तर्गत तुर्की से बगहाई, कैमा, सितपुरा, नागौद, देवेन्द्रनगर तक प्रभावित किसानों के बच्चों को नौकरी दी जाय।

कोविड के दौर से बंद गाड़ियों का                        संचालन व स्टापेज फिर बहाल हो
कोविडकाल में जो यात्री गाड़ियां बंद कर दी गई थी, जब उन गाड़ियों को पुनः चलाया गया। पूर्व में जिन स्टेशनों में गाड़ियों का स्टाॅपेज था, अब वहां स्टाॅपेज बंद कर दिया गया है, जिससे लोग परेशान हो रहे हैं और व्यापक असंतोष भी बढ़ रहा है। लोकसभा क्षेत्र सतना जो पश्चिम मध्य रेलवे में आता है, उसके अन्तर्गत मझगवां, जैतवारा, उचेहरा, अमदरा, झुकेही, बगहाई रेलवे स्टेषनों में कोविड के पूर्व चलने वाली गाड़ियां जो यहां ठहरती थी, पुनः उनका इन स्टेशनों में ठहराव सुनिश्चित किया जाय, जिससे लोगों का आक्रोष खत्म किया जाय।

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV