Rewa में रेत माफिया पर प्रशासन ने कसी नकेल, 2 पर FIR भी दर्ज

By
On:
Follow Us

Rewa में रेत माफिया के खिलाफ पुलिस और खनिज विभाग ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए सख्त रुख अपनाया है। जिससे रेत माफिया में हड़कंप मचा हुआ है। जानकारी के अनुसार, यहाँ जवा थाना अंतर्गत रेत उत्खनन करने वाले अवैध खनन करने वाले माफिया के ठिकानों पर कार्रवाई करते हुए मौके से कई मशीनें जब्त की और फिर उन मशीनों को नष्ट भी कर दिया। जबकि घाट के किनारे काफी बड़ी मात्रा में माफिया ने अवैध उत्खनन करके रखे गए रेत के ढेर को भी पानी में नष्ट करा दिया। इसके बाद प्रशासन ने स्थानीय थाने में मशीन मालिकों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करा दी।

मिली जानकारी के मुताबिक, अवैध रेत उत्खनन की शिकायत पर जिले के तराई अंचल में रेत माफिया के विरूद्ध अभियान चलाकर ये कार्यवाही की गई है। तराई अंचल में रेत उत्खनन की सूचना मिलने पर कलेक्टर मनोज पुष्प एवं पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन द्वारा विशेष संयुक्त दल गठित कर कार्यवाही के निर्देश दिए गए थे।

जवा थाना क्षेत्र में सक्रिय माफिया पर कसी नकेल
जनसंपर्क द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक, खनिज अधिकारी रत्नेश कुमार दीक्षित ने बताया है कि पुलिस एवं खनिज विभाग की संयुक्त कार्यवाही में ग्राम भुनगांव एवं झलवा में रेत उत्खनन करने वाली मशीन को जप्त कर नष्ट कर दिया गया। साथ ही घाट के किनारे रखी लगभग 10 ट्रक बालू को भी पानी में नष्ट किया गया। मशीन मालिकों के खिलाफ पुलिस थाना जवा में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। खनिज अधिकारी ने बताया कि अवैध रेत उत्खनन की बार-बार शिकायत मिलने पर त्योंथर से जवा तक जलमार्ग में स्टीमर से विभिन्न घाटों का निरीक्षण किया गया। इनमें मुख्य रूप से त्योंथर, लवरपुरवा, गंगतीरा, कुठिला, पैरा, कोनियाकला, ददरी, केतुआ, वराह, चांदी, अकौरी, भुनगांव, झलवा, पथरौड़ा, नगमा, सितलहा, जवा, गाढ़ा ग्रामों के नदी घाटों का निरीक्षण किया गया।

ये रही माफ़िया पर नकेल कसने वाली टीम
संयुक्त दल द्वारा रेत माफिया के विरूद्ध की गई कार्यवाही में एसडीओपी समरजीत सिंह, संभागीय उड़नदस्ता के बसंतराम, खनि निरीक्षक वीर सिंह, होमगार्ड प्रभारी घनश्याम पाण्डेय, वीरेन्द्र तिवारी, अच्युतानंद तिवारी, जियालाल, इन्द्रपाल मांझी एवं पुलिस बल शामिल रहा।

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

कुछ छूट न जाए ....

Leave a Comment