Rewa News: युवाओं को रोजगार देने के लिए कलेक्टर ने दिया ये आदेश; पढ़िए खबर

By
On:
Follow Us

Rewa News: कलेक्टर प्रतिभा पाल ने कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में संचालित छोटे-बड़े व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के उद्देश्य से पाँच हजार से अधिक की पद की रिक्तता की सूची पोर्टल में ट्रेडवार व अन्य आवश्यकतानुसार अपलोड कराएं।

उन्होंने कहा कि जिले में पर्याप्त संख्या में प्रिशिक्षित तथा कुशल युवा हैं। जानकारी अपलोड करने के लिए विभाग नोडल अधिकारी नियुक्त कर ऑनलाइन करें ताकि पात्र युवा अपनी योग्यता व रूचि के अनुसार रोजगार के अवसरों के लिए 15 जून से आवेदन कर सकें।

Rewa News: युवाओ को मिला रोजगार

योजना में युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिये चिन्हित कार्य-क्षेत्र में विनिर्माण क्षेत्र, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल, प्रबंधन, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, ट्रायबल, अस्पताल, रेलवे, आईटी सेक्टर, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बैंकिंग, बीमा, लेखा, चार्टर्ड अकाउंटेंट, मीडिया, कला, कानूनी और विधि सेवाएँ, शिक्षा एवं प्रशिक्षण सहित 800 से अधिक सेवा क्षेत्र में कार्यरत प्रतिष्ठान भागीदारी करेंगे।

Rewa News: योजना की प्रक्रिया एवं क्रियान्वयन

योजना के पोर्टल पर 7 जून से प्रतिष्ठानों का पंजीयन एवं कोर्स का चयन कर वैकेंसी प्रकाशित करना प्रांरभ हो गया है। युवाओं का योजना के पोर्टल पर पंजीयन 15 जून से प्रांरभ होगा। पोर्टल पर कोर्स चयन कर वैकेंसी के विरूद्ध आवेदन करना 15 जुलाई से प्रारंभ होगा। साथ ही प्रतिष्ठानों द्वारा युवाओं का चयन कर ऑफर दिया जायेगा। युवा-प्रतिष्ठान-मध्यप्रदेश शासन के मध्य 31 जुलाई से अनुबंध प्रारंभ होंगे। ऑन द जॉब प्रशिक्षण (ओजेटी) एक अगस्त से प्रारंभ होगा। मूल्यांकन और प्रमाणीकरण के साथ योजना में मासिक वित्तीय सहायता एक सितम्बर से दी जाना प्रारंभ होगी। योजना में चिन्हित प्रतिष्ठानों का पेन एवं जीएसटी पंजीयन अनिवार्य होगा। प्रतिष्ठान अपने कुल कार्य-बल के 15 प्रतिशत की संख्या तक प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दे सकेंगे। जिन प्रतिष्ठानों में कम से कम 20 लोग नियमित रूप से कार्यरत हों, उनके कुल कार्य-बल की गणना ईपीएफ जमा करने के आधार पर की जायेगी।

 

ये भी पढ़िए-

Interstate Meeting: रीवा-मिर्जापुर-शहडोल में बाढ़ से निपटने की तैयारियों से जुड़ी ताज़ा अपडेट; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV