Bollywood News: अक्षय कुमार की सेंसर बोर्ड तक की राह आसान नहीं, जानिए खबर

By
On:
Follow Us

Bollywood News: अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की OMG 2 को सेंसर बोर्ड की अग्निपरीक्षा से गुजरना होगा। आदिपुरुष के बाद सीबीएफसी धार्मिक फिल्मों को लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है।

अक्षय कुमार की पिछली कुछ फिल्में भले ही बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई हों, लेकिन अभिनेता अपनी अगली रिलीज ओह माय गॉड 2 उर्फ ​​​​ओएमजी 2 को लेकर काफी आश्वस्त हैं। फर्स्ट लुक से लेकर टीज़र तक, OMG 2 को काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। लेकिन अक्षय कुमार की OMG 2 के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) की राह आसान नहीं थी।
सीबीएफसी ने फिल्म को रिवाइजिंग कमेटी के पास भेजने का फैसला किया है। जब कोई फिल्म सेंसर प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करती है, तो ईसीई फिल्म को उसकी सामग्री के आधार पर यू, ए या यू/ए प्रमाणपत्र देता है। लेकिन कभी-कभी फिल्म निर्माता स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा दिए गए कट से संतुष्ट नहीं होते हैं तो वे रिवाइजिंग कमेटी (आरसी) के पास जाते हैं। ऐसे भी उदाहरण हैं जहां स्क्रीनिंग कमेटी और सीबीएफसी अध्यक्ष ने खुद आरसी से फिल्म देखने और उचित निर्णय लेने का अनुरोध किया है।

सेंसर बोर्ड की अग्निपरिक्षा से गुजरना होगा अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की OMG 2 को, ओएमजी 2 11 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ग़दर 2 से टकराएगी।

जांच समिति ने रिवाइजिंग कमेटी को OMG 2 देखने के लिए कहा

दोनों पक्ष सख्त हैं लेकिन रिपोर्टों के मुताबिक, स्क्रीनिंग कमेटी ने रिवीजन कमेटी को ओह माई गॉड 2 देखने के लिए कहा है। यह भी कहा जा रहा है कि सीबीएफसी बहुत सतर्क है क्योंकि फिल्म धार्मिक विषयों से संबंधित है। पिछले महीने ही , सीबीएफसी ने आदिपुरुष को जीरो आउट कर दिया और ‘यू’ आदिपुरुष को सर्टिफिकेट पास करने के लिए काफी आलोचना की गई। फिल्म के संवादों और कुछ दृश्यों की जनता ने काफी आलोचना की। सवाल उठाए गए कि आपत्तिजनक सामग्री को तुरंत सेंसर करने वाली सीबीएफसी आदिपुरुष के पास कैसे चली गई बिना किसी विलोपन के। इसलिए, यह संभव है कि आदिपुरुष एपिसोड के बाद, सीबीएफसी प्रबंधन ओएमजी ओह माय गॉड 2 को तभी मंजूरी देगा जब उन्हें यकीन हो कि फिल्म की सामग्री दर्शकों की धार्मिक भावनाओं को आहत नहीं करती है।”

OMG 2 सिनेमाघरों में 11 अगस्त को रिलीज होगी

फिल्म रिलीज होने में लगभग एक महीना बाकी है और इसलिए यदि सुधार समिति फिल्म को मंजूरी दे देती है, तो निर्माता समय पर सेंसर प्रमाणपत्र प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इससे पहले, यदि फिल्म निर्माता पुनरीक्षण समिति की सिफारिशों से संतुष्ट नहीं थे, तो उन्हें फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण (एफसीएटी) से संपर्क करने का अधिकार था। अक्सर, ट्रिब्यूनल उदार और उदार था और कई फिल्मों को शून्य या न्यूनतम कट के साथ पारित कर देता था। हालाँकि, सरकार ने 2021 में FCAT को ख़त्म कर दिया। यदि निर्माता संशोधित समिति की कट लिस्ट से संतुष्ट नहीं हैं, तो उनके पास अब अदालत जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। लेकिन यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया है. फिर भी, ओएमजी ओह माय गॉड 2 को पुनरीक्षण समिति द्वारा पारित किया जाना चाहिए और 11 अगस्त को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होना चाहिए। फिल्म में अक्षय के अलावा पंकज त्रिपाठी, यामी गौतम, अरुण गोविल राम की भूमिका निभाएंगे।

 

 

ये भी पढ़िए –

Bollywood News: सलमान खान को पसंद आया शाहरुख की जवान का प्रीव्यू; जानिए खबर

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV