Rewa News: दिव्यांगों के उन्नत सर्जरी के लिए लाइफ लाइन एक्सप्रेस बुलाने का प्रबंध; जानिए कब से

By
On:
Follow Us

Rewa News: रेडक्रास सोसायटी (Red Cross Society) की जिला प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर प्रतिभा पाल (Collector Pratibha Pal) ने निर्देश दिये कि जिले के दिव्यांगजनों को संचालन हेतु लाइफलाइन एक्सप्रेस (Lifeline Express) बुलाने की व्यवस्था करें। दिव्यांग शिविर (Divyang camp) के आयोजन की जानकारी दी गयी।

उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों (disabled people) को कृत्रिम उपकरण वितरण के लिए एलिम्को से पत्राचार हेतु तिथियां निर्धारित की जाएं। उन्होंने कहा कि रीवा में केन्द्र स्थापित करने के लिये एलिम्को को भी पत्र दिये जायें। कलेक्टर ने कहा कि किडनी के इलाज के लिए जिला अस्पताल में जल्द ही डायलिसिस मशीन लगाई जाएगी। इसके लिए तत्काल कार्रवाई की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय दृष्टिबाधित संस्थान, देहरादून में दिव्यांग बच्चे ब्रेल लिपि में स्मार्ट क्लास के माध्यम से पढ़ाई करते हैं और दृष्टिबाधित भी कुछ काम करके आय अर्जित करते हैं।

रेडक्रास सोसायटी (Red Cross Society) की जिला प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर प्रतिभा पाल (Collector Pratibha Pal) ने निर्देश दिये कि जिले के दिव्यांगजनों को संचालन हेतु लाइफलाइन एक्सप्रेस (Lifeline Express) बुलाने की व्यवस्था करें। एवं जिले के अन्य विकासो पर चर्चा की गयी।

दिव्यांगजनों को निःशुल्क उपकरण वितरित किये

संस्थान के निरीक्षण हेतु दो प्रतिनिधियों को देहरादून (Dehradun) भेजने की व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि विकासखण्ड स्तर पर दिव्यांगता शिविर आयोजित कर स्क्रीनिंग की जाये तथा दिव्यांगजनों को निःशुल्क उपकरण वितरित किये जायें। ALIMCO संस्थान श्रवण बाधितों को निःशुल्क श्रवण यंत्र प्रदान करता है। विकासखंड स्तर पर शिविर आयोजित कर श्रवण यंत्र वितरित करें। दिव्यांगों के लिए कृत्रिम उपकरण बनाने वाली कंपनी से डस्ट कलेक्शन मशीन और लेमिनेशन मशीन खरीदने का प्रस्ताव रखा गया। उन्होंने कला मंदिर के सामने मंगल भवन के निर्माण के लिए पीआईयू (PIU) को स्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिये।

दिव्यांग शिविर के आयोजन की जानकारी दी गयी

बैठक में 17 सितंबर को दिव्यांग शिविर के आयोजन की जानकारी दी गयी। बैठक में बताया गया कि एलिम्को द्वारा पूर्व में चिन्हित विभिन्न दिव्यांगजनों को उपकरण वितरण हेतु शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 31 जुलाई को रीवा लॉ कॉलेज (Rewa Law College) में आयोजित होने वाला शिविर भी शामिल है। इस शिविर में जिला पंचायत रायपुर कर्चुलियान, सिरमौर एवं रीवा के चिन्हित दिव्यांगजनों को उपकरण वितरित किये जायेंगे। 1 अगस्त को जनपद पंचायत नईगाड़ी में शिविर आयोजित कर नईगाड़ी एवं गंगेव के चिन्हित दिव्यांगजनों को उपकरण वितरित किये जायेंगे। 2 अगस्त को जिला पंचायत त्योंथर जावा एवं त्योंथर में तथा 3 अगस्त को जिला पंचायत हनुमान में शिविर आयोजित कर मऊगंज एवं हनुमना के दिव्यांगजनों को उपकरण वितरित करेगी।

ये भी रहे उपस्थित

सामाजिक न्याय विभाग के संयुक्त संचालक अनिल दुबे, डॉ. बीएल मिश्रा, प्रमुख सचिव क्रोवा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. क्रोवा, प्रमुख क्रोवा, डॉ. क्रोवा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बैठक में उपाध्यक्ष जयंत खन्ना, संयोजक शशि मणिधर त्रिपाठी समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

 

ये भी पढ़िए- REWA News: निर्माण कार्य में धीमी प्रगति पर नाराज़ हुई रीवा कलेक्टर; जानिए पूरा मामला

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

कुछ छूट न जाए ....

Leave a Comment