Cricket News: सचिन तेंदुलकर ने 3 गेंदों में बनाए थे 24 रन; जानिए कैसे

By
On:
Follow Us

Cricket News: सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) लगातार 3 वैध गेंदों पर 24 रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

3 गेंदों पर 24 रन और वह भी बिना नो बॉल और वाइड के, दिमाग घूम रहा है ना, लेकिन यह घटित हुआ था। सचिन तेंदुलकर ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा किया था। अब आप कहते हैं कि एक वैध गेंद पर अधिकतम 6 रन बनाए जा सकते हैं, तो फिर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 3 गेंदों में 24 रन कैसे बनाए, यानी प्रति गेंद 7.1 रन। दिमाग पर जोर मत डालो। आइए आपको बताते हैं कि ये कैसे संभव है।

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने लगातार 3 लीगल गेंदों में सबसे अधिक 24 रन बनाए हैं। सचिन ने 4 दिसंबर 2002 को क्राइस्टचर्च में ऐतिहासिक पारी खेली थी।

सचिन ने 2002 में खेली थी ये ऐतिहासिक पारी

दरअसल, सचिन (Sachin Tendulkar) ने ये कारनामा 2002/03 में भारतीय क्रिकेट टीम के न्यूजीलैंड दौरे के दौरान किया था। इस मैच में सचिन की पारी उनके करियर की सबसे खतरनाक पारियों में से एक मानी जाती है। सचिन खुद मानते हैं कि यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक थी। यह मैच 4 दिसंबर 2002 को क्राइस्टचर्च ग्राउंड पर खेला गया था और उन्होंने 27 गेंदों पर 72 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी।

मैच का नाम क्रिकेट मैक्स इंटरनेशनल था

इस दौरे पर ICC ने वनडे मैच को 10-10 ओवर की 2-2 पारियों में बांटकर एक टेस्ट मैच माना। प्रत्येक टीम में खिलाड़ियों की संख्या भी 11 के बजाय 12 रखी गई। इस मैच का नाम ‘क्रिकेट मैक्स इंटरनेशनल’ रखा गया है। इस मैच में गेंदबाज की विज़न स्क्रीन के सामने मैदान के एक हिस्से को ‘मैक्स ज़ोन’ घोषित किया जाता है। इस जोन में शॉट मारने वालों को डबल रन मिलेंगे यानी चौका लगाने पर 4 की जगह 8 रन और छक्का मारने पर 6 की जगह 12 रन मिलेंगे।

इस तरह सचिन ने 3 गेंदों में 24 रन बनाए

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने 10 ओवर में 5 विकेट पर 123 रन बनाए। ओपनिंग करने आए मास्टर ब्लास्टर सचिन (Sachin Tendulkar) ने क्राइस्टचर्च में भी ऐसा ही तूफान मचाया था, उन्होंने 1994 में पहली बार इस मैदान पर टीम इंडिया के ओपनर के तौर पर सिर्फ 49 रन देकर 82 रन बनाए थे।

8, 12 और 4 रन बनाए थे 3 गेंदों पर

सचिन (Sachin Tendulkar) ने महज 27 गेंदों पर 72 रनों की तूफानी पारी खेली और इस दौरान उन्होंने अपने शॉट्स पर काफी नियंत्रण दिखाया। उन्होंने मैक्स जोन में लगातार तीन गेंदें मारकर सभी को चौंका दिया। सचिन (Sachin Tendulkar) ने इन 3 गेंदों में एक चौका, एक छक्का और 2 रन बनाए लेकिन नियमों के मुताबिक उन्हें क्रमशः 8, 12 और 4 रन मिले। इस तरह वह लगातार 3 लीगल गेंदों पर 24 रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए।

ऐसा था मैच का रोमांच

सचिन (Sachin Tendulkar) की तूफानी पारी के बावजूद टीम इंडिया 21 रनों से मैच हार गई। कीवी टीम के 5 विकेट पर 123 रन के जवाब में टीम इंडिया ने सचिन की पारी में 5 विकेट पर 133 रन बनाए। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड ने 7 विकेट पर 118 रन बनाए, लेकिन टीम इंडिया जीत के लिए 109 रन के लक्ष्य के सामने 6 विकेट पर 87 रन बनाकर मैच हार गई।

 

 

ये भी पढ़िए –

Cricket News: वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज नहीं खेलेगा ये स्टार तेज गेंदबाज; जानिए खबर

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV