Cricket News: जून 2024 में 27 दिन तक चलेगा टी20 वर्ल्ड कप; जानिए खबर

By
On:
Follow Us

Cricket News: पापुआ न्यू गिनी, आयरलैंड और स्कॉटलैंड ने क्वालिफिकेशन राउंड के माध्यम से T20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इस प्रकार 15 टीमें निर्धारित की गई हैं।

टी20 वर्ल्ड कप का नौवां संस्करण वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने जा रहा है। पहली बार इस टूर्नामेंट के मैच अमेरिका में होंगे। वहीं, वेस्टइंडीज में यह टूर्नामेंट दूसरी बार आयोजित किया जाएगा। 2010 में इसकी मेजबानी में यह मैच खेला गया था। तब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल जीता था। इसका आयोजन अगले साल जून में हो सकता है। 27 दिवसीय इस टूर्नामेंट में 20 टीमें हिस्सा लेंगी। ईएसपीएन-क्रिकइंफो के मुताबिक, टी20 वर्ल्ड कप 4 जून से शुरू होगा. वहीं, फाइनल मुकाबला 30 जून को होगा। आईसीसी प्रतिनिधिमंडल ने इस सप्ताह संयुक्त राज्य अमेरिका में पांच चयनित स्थानों का दौरा किया। इनमें टूर्नामेंट मैचों और तैयारी के लिए मॉरिसविले, डलास और न्यूयॉर्क के साथ-साथ लॉडरहिल, फ्लोरिडा भी शामिल हैं।

पपुआ न्यू गिनी, आयरलैंड और स्कॉटलैंड ने क्वालिफिकेशन राउंड के जरिए टी20 विश्व कप का टिकट कटाया है। इस प्रकार 15 टीमें निर्धारित की गई हैं। अब पांच स्थान बचे हैं इसके लिए अमेरिका क्वालीफायर, एशिया क्वालीफायर और अफ्रीका क्वालीफायर होना है।

आईसीसी अगले महीने अंतिम फैसला लेगी

मॉरिसविले और डलास मेजर लीग क्रिकेट का पहला संस्करण खेल रहे हैं। हालाँकि, इन मैदानों को अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्थल का दर्जा नहीं मिला है, जो आईसीसी नियमों के तहत अनिवार्य है। आने वाले महीनों में, आईसीसी क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) और यूएसए क्रिकेट (यूएसएसी) के साथ मिलकर आयोजन स्थलों को अंतिम रूप देगा।

15 टीमों का स्थान पक्का

अब तक 15 टीमों की पुष्टि हो चुकी है. पांच सीटें खाली हैं। यह टूर्नामेंट भारत में आईपीएल के ठीक बाद जून में आयोजित किया जाएगा। 2022 टी20 विश्व कप से आठ टीमें सीधे अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। वहीं बाकी दो टॉप टेन टीमों को भी आईसीसी रैंकिंग में जगह मिली। वेस्टइंडीज और अमेरिका को मेजबान के तौर पर खेलने का मौका मिला। इस प्रकार 12 टीमें पूर्व निर्धारित थीं। अब क्वालीफायर में से आठ टीमों का चयन किया जा रहा है।

क्वालीफायर से तीन टीमें क्वालिफाई कर चुकी

पापुआ न्यू गिनी, आयरलैंड और स्कॉटलैंड ने क्वालिफिकेशन राउंड के माध्यम से टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया। इस प्रकार 15 टीमें निर्धारित की गई हैं। अब पांच स्थान बचे हैं। इसके लिए एक अमेरिका क्वालीफायर, एक एशिया क्वालीफायर और एक अफ्रीका क्वालीफायर होगा। इसके जरिए पांच टीमों को मौका मिलेगा। अमेरिका से एक, एशिया और अफ्रीका से दो-दो टीमों को जगह मिलेगी।

ये टीमें क्वालिफाई कर चुकी

मेजबान वेस्टइंडीज और अमेरिका के अलावा भारत, इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड, आयरलैंड, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यू गिनी अब तक टी20 विश्व कप में जगह बना चुके हैं।

 

ये भी पढ़िए-

Cricket News: हरमनप्रीत के बैन के खिलाफ अपील नहीं करेगी BCCI; जानिए खबर

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV