Sidhi News: आंखों के संक्रमण को लेकर सीएमएचओ सीधी ने जारी किया अलर्ट; जानिए

By
Last updated:
Follow Us

Sidhi News: सीधी जिले (Sidhi District) में भी आंखों के संक्रमण (eye infections) का खतरा तेज़ी से फैल रहा है। ऐसे में इस संक्रमण (Infection) के खतरे को लेकर सीएमएचओ (CMHO) सीधी (Sidhi) ने अलर्ट जारी किया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी यानी, सीएमएचओ सीधी (CMHO Sidhi) डॉ आई जे गुप्ता ने कहा है कि बारिश के कारण इन दिनों आंखों में संक्रमण (eye infection) का असर हो रहा है। कंजेक्टिवाइटिस (conjunctivitis) जिसे सामान्य भाषा में आंख आना कहते हैं इन दिनों तेजी से लोगों को चपेट में ले रहा है। ऐसा देखने में आया है कि दूसरे शहरों एवं प्रदेशों में भी बड़ी संख्या में इस संक्रमण (infection) के कारण मरीज चिकित्सालय में पहुंच रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग (Department of Health and Department of Medical Education) द्वारा इस बीमारी से बचने और नेत्र संक्रमण (eye infection) के रोकथाम के लिए आम नागरिकों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य एडवाइजरी जारी की गई है।

आंखों के संक्रमण के कुछ लक्षण

  • नेत्र संक्रमण (eye infection) के लक्षणों में आंखों का लाल होना
  • आंखों में सफेद रंग का कीचड़ आना
  • आंखों से पानी आना
  • आंखों में सूजन व खुजली और दर्द होना

उपरोक्त लक्षण नजर आने पर मरीज को सावधानी बरतनी चाहिए और डॉक्टर से संपर्क कर आई ड्रॉप्स (eye drops) एवं सुझाव में दिए गए उपचार का इस्तेमाल करना चाहिए।

आंखों के संक्रमण से ऐसे करें बचाव

संक्रमण (infection) के समय आंखों को हल्के गुनगुने पानी से साफ करें इस बात का भी ध्यान रखें कि आंखों (eyes) को साफ करने के लिए स्वच्छ सूती कपड़े का इस्तेमाल किया जाए यदि लक्षण गंभीर होने लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। विशेषज्ञों के अनुसार आंखों के संक्रमण (eyes infection) की रोकथाम के लिए जरूरी है कि हम अपनी आंखों को छूने से बचे, आंखें छूने से पहले हाथ आवश्यक रूप से धोएं। संक्रमित (infected) व्यक्ति को चाहिए कि वह अपना टॉवेल, तकिया आई ड्रॉप और इस्तेमाल की गई वस्तुएं घर के अन्य सदस्यों से अलग रखें। इन दिनों स्विमिंग पूल तालाबों के प्रयोग से बचें। कांटेक्ट लेंस पहनना बंद कर दें और नेत्र चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही फिर दोबारा पहनना शुरू करें। आंखों के सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल न करें। साफ हाथों से अपनी आंखों के आसपास किसी भी तरह के स्राव को दिन में कई बार साफ गीले कपड़े से धोएं, इस्तेमाल किए गए कपड़े को गर्म पानी से धोएं। आंखों में लालिमा हो तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से परामर्श ले सकते हैं इस बात का विशेष ध्यान रखें कि डॉक्टर की सलाह बगैर कोई ड्राप इस्तेमाल ना करें इस मौसम में अक्सर नेत्र संक्रमण तेजी से बढ़ता है लेकिन सावधानी बरतकर इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

सीएमएचओ ने दिए ये निर्देश भी

सीएमएचओ सीधी (CMHO Sidhi) डॉ गुप्ता ने बताया कि जिले एवं खंड स्तर पर एवं स्वास्थ्य केंद्रों में सीएचओ (CHO) को शासन के निर्देशानुसार प्रदान की गई दवाओं का पर्याप्त भंडारण कराया गया है एवं निर्देशित किया गया है की आवश्यकता होने पर जिला भंडार में मांग पत्र भेज कर समस्त दवाओं का संस्था में उपलब्धता सुनिश्चित करें और यह भी निर्देशित किया गया कि इस जानकारी को एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी ग्राम स्तर तक पहुंचायें और सीएचओ (CHO) संक्रमित व्यक्तियो (infected persons) को परामर्श एवं उपचार देने का कार्य करें।

ये भी पढ़िए-

Sidhi News: अल्ट्राटेक सीमेंट प्लांट पर कर्मचारी उतरे हड़ताल पर; जानिए क्यों

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV