August Weather News: अगस्त महीने में कैसे चलेगा बारिश का सिलसिला; जानिए किन राज्यों में होगी बारिश

By
On:
Follow Us

August Weather News: मानसून 2023 सीजन (2023 season) का आधा सत्र बीत चुका है, इस दौरान यदि आँकड़ों की मानें तो देश में अब तक लगभग सामान्य बारिश हुई है, परन्तु देश के कई राज्य अभी भी सूखे की चपेट में हैं तो कई राज्यों में बहुत अधिक बारिश हुई है।

इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) ने आधे बचे हुए मानसून अगस्त (season in August) के लिए वर्षा का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने इन महीनों में सामान्य से कुछ कम वर्षा होने की उम्मीद जताई है।

भारत मौसम विभाग (India Meteorological Department) के द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार, आँकड़ों की मानें तो देश में अब तक लगभग सामान्य बारिश हुई है, परन्तु देश के कई राज्य अभी भी सूखे की चपेट में हैं तो कई राज्यों में बहुत अधिक बारिश हुई है।

अगस्त महीने में कैसे होगी बारिश

अगस्त महीने में कैसी बारिश (rain in August) होगी? पूरे देश में अगस्त 2023 के दौरान वर्षा सामान्य से कम दीर्घकालिक औसत LPA का 94 फीसदी होने का अनुमान है। वर्ष 1971-2020 के आँकड़ों के आधार पर पूरे देश में अगस्त की बारिश का एलपीए 254.9 मिमी है। अगस्त महीने में हिमालय से सटे उपखंडों के अधिकांश हिस्सों, पूर्वी मध्य भारत और पूर्व तथा उत्तर–पूर्व भारत के कुछ क्षेत्रों में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है। वहीं दक्षिणी प्रायद्वीपीय के अधिकांश हिस्सों और उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के पश्चिमी हिस्सों के कई क्षेत्रों में सामान्य से नीचे वर्षा होने की संभावना है।

किस राज्य में होगी बारिश (In which state will it rain)

भारत मौसम विभाग (India Meteorological Department) के द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार अगस्त महीने में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा के कुछ क्षेत्रों, उत्तराखण्ड के कुछ हिस्सों, मिज़ोरम में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक वर्षा हो सकती है जैसे की चित्र में नीले रंग से दिखाया गया है। वहीं इस दौरान केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान राज्यों के अधिकांश क्षेत्रों में सामान्य से कम वर्षा होने की संभावना है। जैसा की चित्र में पीले रंग से दिखाया गया है।

ये भी पढ़िए- Monsoon News: बारिश के मौसम में बीमारी से बचना चाहते तो, भूल से भी ना खाएं ये चीजें

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV