Lifestyle: कपल में बढ़ रहे मेंटल डिवोर्स के केस; जानिए खबर

By
On:
Follow Us

Lifestyle: कई बार घर-परिवार, बच्चों की जिम्मेदारी निभाते निभाते कपल खुद को भूल जाते हैं। उन्हें ये तक याद नहीं रहता कि उनकी भी कुछ इच्छाएं हैं, उन्हें भी अपनी खुशियों के लिए जीने का अधिकार है।

घर-गृहस्थी की गाड़ी को सही तरीके से आगे खींचने की रस्साकशी में अक्सर कपल के मन में एक दूसरे के प्रति इतनी कड़वाहट भर जाती है कि एक उम्र तक आते आते उनका रिश्ता मन से टूट जाता है। ऐसे कपल को ‘मेंटली डिवोर्स्ड कपल’ (mentally divorced couples) कहते हैं।मेंटल डिवोर्स के केसेस ज्यादातर 40 की उम्र के बाद सामने आते हैं। उम्र का एक लंबा पड़ाव साथ गुजारने के बाद आखिर कपल को एक दूसरे से अलग होने की जरूरत क्यों महसूस होती है? चैट रूम में आज चर्चा एक ऐसे कपल की जो 22 साल की शादीशुदा जिंदगी साथ बिताने के बाद अब खुद को मेंटली डिवोर्स कपल (mentally divorced couples) मानते हैं। रिलेशनशिप काउंसलर डॉ. माधवी सेठ बता रही हैं मेंटली डिवोर्स रिश्ते की वजह और उससे उबरने के उपाय।मेरी उम्र 45 साल है। शादी को 22 साल हो गए हैं। मैं पति के साथ एक छत के नीचे रहती हूं। रिश्तेदार, दोस्तों, समाज की नजर में हम खुशहाल कपल हैं, लेकिन ये सच नहीं है। सच ये है कि हम मेंटली डिवोर्स कपल हैं और मन से अलग हो चुके हैं। हम दुनिया के सामने नॉर्मल कपल की तरह व्यवहार करते हैं, लेकिन हमारे रिश्ते में भावनाएं मर चुकी हैं। क्या हमारी तरह इमोशनली डिवोर्स कंडीशन (emotionally divorced condition) में एक साथ, एक छत के नीचे साथ रहना सही है? या हमें अलग हो जाना चाहिए।

ये समस्या अकेले आपकी नहीं है। ऐसे कई कपल हैं जो मन से अलग होते हुए भी घर-परिवार, समाज को दिखाने के लिए एक छत के नीचे रहते हैं। ज्यादातर केसेस में कपल 40 की उम्र के बाद मन से अलग होने का फैसला करते हैं।

 

 

यह भी पढ़िए- Health News: बुखार आने पर कराए तुरंत खून की जांच; डॉक्टरों का मानना

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV