Health News: बुखार आने पर कराए तुरंत खून की जांच; डॉक्टरों का मानना

By
On:
Follow Us

Health News: भोपाल (Bhopal) में स्वास्थ्य शिविर (health camp) में दी लोगों को डेंगू एवं मलेरिया (dengue and malaria) से बचाव की जानकारी सेंट थेरेसा स्कूल में 800 बच्चों ने जाना डेंगू से बचाव के बारे में।

राष्ट्रीय वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत शनिवार को शैतान सिंह चौराहा शाहपुरा जोन 6 भोपाल में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी के निर्देशन एवं जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे की उपस्थिति में किया गया जिसमे विभाग की टीम के द्वारा आसपास के सभी घरों में लार्वा सर्वे किया एवं लार्वा नष्टिकरण की कार्यवाही की। जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे ने कहा कि सभी लोग बुखार के संकेत दिखने पर मलेरिया की जांच करे, कोई भी बुखार मलेरिया या डेंगू हो सकता है, अतः सक्रिय बने रहे। वार्ड 48 के पार्षद अरविंद वर्मा ने कहा की नगर निगम हमेशा सहयोग के लिए तैयार है मिलकर निश्चित डेंगू में जनजागरुकता आएगी।

वही सेंट थेरेसा विद्यालय पिपलानी जोन 15 में विद्यालय प्रबंधन के सहयोग से मलेरिया एवं एंबेड टीम फैमिली हेल्थ (Health) इंडिया द्वारा लगभग 800 बच्चो के साथ जनजागरुकता गतिविधि की जिसमे बच्चो को डेंगू से बचाव, कारण एवम लक्षणों के बारे में बताया।

डेंगू जनजागरुकता में ये रहे उपस्थित

इस दौरान डेंगू जनजागरुकता के साथ मलेरिया की जांच भी मौके पर की गई। इस दौरान मलेरिया निरीक्षक उर्मिला सिंह, जोन प्रभारी सैयद शाहिद हसन, मनोज तिवारी, मनोज बाथम, राकेश सोनपुरे सहित सभी टीम उपस्थित रही। इस दौरान मलेरिया निरीक्षक माइकल हैमिल्टन, जोन प्रभारी मृगेंद्र सिंह, एंबेड परियोजना के बीसीसीएफ साधना धाडसे, कविता बावरिया, अर्चना मौर्या, सहित विद्यालय के शिक्षक उपस्थित रहे।

 

ये भी पढ़िए- Indian Railways: किन रेलवे स्टेशनों पर स्थापित होगा प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र; देखिये लिस्ट

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV