International News: मालाबार युद्धाभ्यास की निगरानी में जुटीं 300 चीनी सैटेलाइट्स: जानिए खबर

By
On:
Follow Us

International News: क्वाड देशों (Quad countries) के मेंबर भारत (India), जापान(Japan), ऑस्ट्रेलिया (Australia) और अमेरिका (America) के बीच इस वक्त मालाबार मिलिट्री एक्सरसाइज (Malabar Exercise) चल रही है। इस युद्धाभ्यास (maneuver) से चीन (China) घबराया हुआ है। ऐसे में चीन ने अपनी सैकड़ों लोअर ऑर्बिट सैटेलाइट्स (orbit satellites) को ऑस्ट्रेलिया के ऊपर मालाबार एक्सरसाइज (Malabar Exercise) की निगरानी करने के लिए तैनात कर दिया

22 जुलाई से 4 अगस्त तक चली टैलिस्मैन सेबर एक्सरसाइज(Talisman Saber Exercise) और अब मालाबार एक्सरसाइज (Malabar Exercise) के दौरान लगातार ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पास लगातार निगरानी की। इस दौरान पूरा फोकस सिडनी पोर्ट (Sydney Port) के पास युद्धपोतों पर रखा गया। तीन हजार विमान भी भेजे; ड्रिल में भारत के साथ क्वाड के देश शामिल।

मालाबार अभ्यास (Malabar exercise) साल 1992 में भारत और अमेरिका की नौसेनाओं (navies) के बीच द्विपक्षीय अभ्यास के रूप में शुरू किया गया था। फिर 2015 में इसमें जापान और 2020 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) भी शामिल हो गया, जिससे इस युद्धाभ्यास की लोकप्रियता और बढ़ गई। चारों देशों ने दक्षिण और पूर्वी चीन सागर में चीन के बढ़ते सैन्य दखल से उत्पन्न वैश्विक चिंताओं के बीच यह युद्धाभ्यास किया था।

यह भी पढ़िए-PM Modi: भारत की अर्थव्यवस्था इस चुनौतीपूर्ण समय में आशा की किरण बनकर चमक रही है: प्रधानमंत्री
For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV