Tech News: आईफोन 15 प्रो और प्रो मैक्स में इसरो का नाविक; पढ़िए खबर

By
On:
Follow Us

Tech News: टेक कंपनी एपल (Tech company Apple)ने आईफोन 15 प्रो और आईफोन-15 प्रो मैक्स में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization) का बनाया नेविगेशन विद इंडियन कांस्टेलेशन (NavIC) का सपोर्ट ऐड किया है। एपल ने इस साल पहली बार अपने किसी डिवाइस में NavIC का सपोर्ट दिया है। हालांकि, आईफोन 15 और 15 प्लस में NavIC का सपोर्ट नहीं मिलेगा।

अभी तक एपल ग्लोनास, गैलीलियो और GPS जैसे ग्लोबल नेविगेशन (global navigation) सिस्टम का सपोर्ट अपने डिवाइस में देता था हालांकि, अभी एपल ने यह नहीं बताया है कि NavIC के जरिए कौन से फीचर्स आईफोन में दिए गए हैं। वर्तमान में शाओमी, वनप्लस और रियलमी सहित अन्य स्मार्टफोन मैनुफैक्चरर भी अपने फोन में नाविक का सपोर्ट देते हैं। नाविक सपोर्ट वाले स्मार्टफोन में Mi 11x, Mi 11T प्रो, वनप्लस 2T और रियलमी 9 प्रो सहित अन्य स्मार्टफोन शामिल हैं। इसरो ने नेविगेशन विद इंडियन कॉन्स्टेलेशन (NavIC) नाम के एक रिजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम को डेवलप किया है। 7 सैटेलाइट का कॉन्सटेलेशन 24×7 ऑपरेट होने वाले ग्राउंड स्टेशनों के साथ मिलकर काम करता है। NavIC को पहले इंडियन रीजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (Indian Regional Navigation Satellite System) के रूप में जाना जाता था।

मोबाइल में जीपीएस रिसीवर (GPS receiver) होता है। जब हम लोकेशन ऑन करते हैं तो यह अमेरिका के 31 सैटेलाइट से सीधे तौर पर कनेक्ट हो जाता हैं। सैटेलाइट को आपकी पोजीशन मिलती है और आपको सैटेलाइट से मैप। अब यह काम हमारा नाविक भी कर सकता है।

 

ये भी पढ़िए- Tech News: न्यू जनरेशन नेक्सॉन-ईवी ₹14.74 लाख की शुरुआती कीमत में लॉन्च, 465km की रेंज का दावा; पढ़िए खबर

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV