MP News: ऊर्जा साक्षरता अभियान के लिये मध्यप्रदेश को मिला अवॉर्ड; जानिए

By
On:
Follow Us

MP News: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) ऊर्जा विकास निगम (Energy Development Corporation) को ऊर्जा साक्षरता की दिशा में किये गये अनूठे प्रयास के लिये सोसायटी ऑफ एनर्जी इंजीनियर्स एण्ड मैनेजर्स (SEEM) द्वारा नई दिल्ली में “सीम स्टार परफार्मेंस अवॉर्ड-2022 (SEEM Star Performance Award-2022)” से नवाजा गया। निगम की ओर से अतिरिक्त कार्यपालन यंत्री सुरेन्द्र बाजपेयी ने अवॉर्ड ग्रहण किया।

देश में पहली बार आम नागरिकों को ऊर्जा संरक्षण, नवकरणीय ऊर्जा के लाभ और मितव्ययता सिखाने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में 25 नवम्बर 2021 को आरंभ ऊर्जा साक्षरता अभियान (USHA) से 15 लाख से अधिक नागरिक जुड़ चुके हैं। ऊर्जा साक्षरता अभियान को यह अवॉर्ड आम नागरिकों को ऊर्जा संरक्षण के प्रति जागरूक करने की दिशा में उल्लेखनीय कदम उठाने के लिये दिया गया है। ऊषा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के संकल्प देश को नेट जीरो लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है। देश और दुनिया को ग्लोबल वार्मिंग, जलवायु असंतुलन और बिजली के अपव्यय से बचाने के लिये मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग (New and Renewable Energy Department) द्वारा ऊषा अभियान की शुरूआत की गई है। देश की पहली साँची सोलर सिटी (Sanchi Solar City) में 7 हजार नागरिक ऊर्जा साक्षर हुए हैं।

ऊर्जा के व्यय-अपव्यय के प्रति लोगों को जागरूक करने, परम्परागत ईंधन के स्रोतों को बचाने (saving traditional fuel sources), कार्बन उत्सर्जन कम करने (reducing carbon emissions), वृक्ष संरक्षण आदि के प्रति लोगों को जागरूक करने में ऊषा कारगर सिद्ध हो रहा है।\

 

ये भी पढ़िए-

MP News: मध्य प्रदेश सरकार में पत्रकारों के लिए लिया बड़ा फैसला; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV