Lifestyle News: बढ़ते प्रदूषण में रखना चाहते हैं अपने फेफड़ों को हेल्दी; जानिए खबर

By
On:
Follow Us

Lifestyle News: प्रदूषण (pollution) के कारण हमारी सेहत को काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है। इससे होने वाले दुष्परिणामों में लंग कैंसर (lung cancer) भी शामिल है। इसलिए बढ़ते AQI को देखते हुए कुछ एहतियात बरतने जरूरी हैं।

प्रदूषण (pollution) से लड़ने का सबसे बेहतर तरीका है अपने फेफड़ों को मजबूत रखना। IMD के मुताबिक दिल्ली और आस-पास के इलाकों का AQI 400 पार कर चुका है। इतना अधिक प्रदूषण (pollution) जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए अपने फेफड़ों का ख्याल रखना बेदह ही जरूरी है। प्रदूषण के कारण होने वाली समस्याओं में लंग इन्फेक्शन, फेफड़ों का कैंसर, हार्ट डिजीज आदि शामिल हैं।

प्रदूषण (pollution) इतना बढ़ चुका है कि आपके लिए बाहर जाना जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि जब काम हो तभी बाहर जाएं। अभी बाहर आउटिंग करने, वॉक आदि करने के लिए बाहर न जाएं।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज (exercise) करने से आपके लंग्स मजबूत होते हैं। इससे आपके फेफड़ों की सांस लेने की क्षमता बढ़ती है।

हेल्दी डाइट फॉलो करें

हेल्दी डाइट (healthy diet) आपकी पूरी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है। अपनी डाइट में खास तरह के फूड आइटम्स को शामिल करना आपको प्रदूषण से प्रभावों से बचाने में भी बचा सकता है।

स्मोकिंग न करें

स्मोकिंग (Smoking) करने से फेफड़ों के कैंसर (lung cancer) होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा इसका असर आपके हार्ट पर भी पड़ता है।

स्टीम लें

प्रदूषण के कारण कई प्रदूषक हमारी सांस नली में इकट्ठा होते रहते हैं। जिसके कारण सांस लेने में तकलीफ, गले में खर्राश और खांसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। गर्म पानी की भाप लेना आपकी रेसपरेटरी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

 

ये भी पढ़िए –

Lifestyle News: प्रदूषण के कारण हो रही है आंखों में जलन और खुजली, इन तरीकों से करें बचाव; जानिए

Lifestyle News: धूप से बचाव नहीं करते सनस्क्रीन; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV