Miniratna NCL: पीएम मोदी करेंगे एनसीएल की सीएचपी का उद्घाटन?, एनसीएल में कितनी सीएचपी तैयार; जानिए

By
On:
Follow Us

Miniratna NCL: देश की प्रमुख कोयला कंपनियों में से एक कोल इंडिया (Coal India) की मिनीरत्न एनसीएल (Miniratna NCL) की नवनिर्मित सीएचपी (CHP) का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) उद्घाटन करेंगे।

ये जानकारी सामने आ रही है कि ये उद्घाटन आगामी 26th जनवरी के राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर प्रस्तावित है। ऐसे में मिनीरत्न एनसीएल (Miniratna NCL) की विभिन्न परियोजनाओं में लंबे समय से निर्माणाधीन सीएचपी (CHP) में से कहां-कहां की सीएचपी (CHP) बनकर तैयार है और उनके निर्माण की वास्तविक स्थिति क्या है? ये तमाम प्रकार की जानकारियां एकत्र करने में इन दिनों सीधे कोयला मंत्रालय जुटा है। ये जानकारियां एकत्र करने के लिए इन दिनों मिनीरत्न एनसीएल (Miniratna NCL) की विभिन्न परियोजनाओं की खदानों का निरीक्षण कोयला मंत्रालय (Ministry of Coal) के अवर सचिव हिटलर सिंह कर रहे हैं। इस क्रम में शुक्रवार को अवर सचिव सिंह ने अमलोरी, निगाही और ब्लॉक-बी परियोजनाओं की खदानों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण कार्य समय पर पूर्ण कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

इस दौरान सिंह ने ब्लॉक-बी में निर्माणाधीन सीएचपी (CHP) के अलावा खदान क्षेत्र में जहां ऐश डैम बनाया गया है, उसका भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण पश्चात बैठक कर किए समीक्षा

निरीक्षण पश्चात कोयला मंत्रालय (Ministry of Coal) के अवर सचिव के द्वारा इन सभी परियोजनाओं में बैठकें करके भी समीक्षा की गई। जिसमें ब्लॉक-बी में बैठक दौरान कोयला मंत्रालय (Ministry of Coal) के उप कार्यकारी अभियंता अभिषेक सिंह, ब्लॉक बी क्षेत्र के महाप्रबंधक पीडी राठी अपने सभी विभागाध्यक्षों के साथ शामिल रहे। बैठक में महाप्रबंधक ब्लॉक-बी के द्वारा परियोजना से सम्बन्धित उत्पादन, सुरक्षा, पर्यावरण, भू-अधिग्रहण आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इसी प्रकार से कोयला मंत्रालय (Ministry of Coal) के उप कार्यकारी अभियंता सिंह के अलावा निगाही क्षेत्र के महाप्रबंधक हरीश दुहन भी अपने सभी विभागाध्यक्षों के साथ मौजूद रहे। दुहन के द्वारा बैठक में दुहन ने निगाही परियोजना से संबंधित उत्पादन, सुरक्षा, पर्यावरण, अधिभार हटाओ और सोलर प्लांट परियोजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

जयंत व दुधिचुआ के चयनित होने के कयास

जानकारी ये भी सामने आ रही है कि फिलहाल मिनीरत्न एनसीएल (Miniratna NCL) की दुधिचुआ में १० मिलियन टन और जयंत परियोजना में १५ मिलियन टन की निर्माणाधीन सीएचपी (CHP) का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। ऐसे में कयास ये लगाये जा रहे हैं कि संभवत: इन्हीं दोनों परियोजनाओं की सीएचपी (CHP) प्रधानमंत्री के द्वारा उद्घाटन कराये जाने के लिए चिन्हित की जा सकती है। ये दोनों सीएचपी (CHP) हाइली मैकेनाइज्ड और अन्य आधुनिक उपकरणों से लैस हैं। हालांकि, अभी कोयला मंत्रालय (Ministry of Coal) के अवर सचिव द्वारा अन्य कई परियोजनाओं का निरीक्षण किया जाना शेष है और इसके बाद भी फाइनल रिपोर्ट तैयार की जाएगी। जिसके बाद चिन्हित सीएचपी (CHP) के नामों की आधिकारिक पुष्टि हो सकेगी।

ये भी पढ़िए-

Singrauli NCL Breaking: मिनीरत्न NCL के CMD का कमाल, IIT खड़गपुर करेगा सम्मान; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV