Singrauli News: लाइट व्हीकल वर्कशॉप से लाखों के CHP parts की चोरी, चोर है फरार; जानिए

By
On:
Follow Us

Singrauli News: सिंगरौली (Singrauli‘) के निगाही परियोजना (Nigahi project) में इन दिनों लाखों की लागत के मशीनरी पार्ट्स (machinery parts) की चोरी का एक मामला सुर्खियों में बना हुआ है।

ये मामला CHP में उपयोग होने वाले क्रसिंग एलीमेंट (crossing elements used) नाम के पार्ट्स की चोरी का बताया जा रहा है। जिनका उपयोग CHP में होता है। सूत्र बता रहे हैं कि अप्रैल माह के दौरान परियोजना के लाइट व्हीकल वर्कशॉप में स्थित एक शेड में ९५ नग क्रसिंग एलीमेंट सीएचपी के जिम्मेदारों ने सुरक्षा की दृष्टि से रखे थे। इसके बाद बीच-बीच में जब इन क्रसिंग एलीमेंट की आवश्यकता हुई तो सीएचपी के जिम्मेदार ये क्रसिंग एलीमेंट (crossing elements) के पीस यहां से ले जाते रहे और इसके स्टॉक की बाकायदा जानकारी भी रजिस्टर में दर्ज की जाती रही। सूत्र बताते हैं कि रजिस्टर में ५ अगस्त को ५२ नग क्रसिंग एलीमेंट (crossing elements) शेष बचे होने की जानकारी दर्ज है, लेकिन इसके बाद जब १७ नवंबर को सीएचपी के जिम्मेदार लाइट व्हीकल वर्कशॉप में क्रसिंग एलीमेंट्स (crossing elements) लेने पहुंचे तो यहां मौके पर एक भी क्रसिंग एलीमेंट (crossing elements) नहीं मिले और ये देखकर उनके होश ही उड़ गए। इसके बाद परियोजना क्षेत्र के जिम्मेदारों के बीच ये खबर आग की तरह फैल गई और सभी के हाथ-पांव फूलने लगे। इस बीच जब कोई सुराग नहीं मिला तो फिर मामले की शिकायत स्थानीय नवानगर थाने में दर्ज कराई गयी।

सुराग कबाड़ चोरी के दो गिरोह (two scrap theft gangs) और एक सुरक्षा गार्ड (security guard) की संलिप्तता से जुड़े हैं, लेकिन इसके बाद भी मामले में पुलिस की ओर से कोई कार्यवाही न होने से सवाल उठने लगे हैं।

इस मामले में सूत्र परियोजना के सुरक्षा विभाग (security department of the project) के साथ-साथ पुलिस की भूमिका संदिग्ध बता रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, इतनी बड़ी चोरी होने से परियोजना के सुरक्षा विभाग (security department of the project) की व्यवस्था सवालों के घेरे में आ रही है। वहीं, मामले की शिकायत स्थानीय पुलिस के पास पहुंचने के बाद पुलिस के द्वारा दो लोगों को शक के आधार पर पकडक़र पूछताछ करने की भी बात सूत्र बता रहे हैं, जिसमें चोरी को अंजाम देने वालों से जुड़े कुछ सुराग भी हाथ लगने की सूचना सामने आ रही है। ये सुराग कबाड़ चोरी के दो गिरोह और एक सुरक्षा गार्ड की संलिप्तता से जुड़े हैं, लेकिन इसके बाद भी मामले में पुलिस की ओर से कोई कार्यवाही न होने से सवाल उठने लगे हैं।

इस चोरी में किसी क्या भूमिका?

माइंस एरिया में इस बड़ी चोरी के बाद एक बार फिर से परिक्षेत्र में कबाड़ चोर गिरोह की सक्रियता उजागर हो रही है। वहीं, सूत्र ये भी बता रहे हैं कि इस चोरी में कबाड़ व डीजल चोरी के सक्रिय शुक्ला गैंग और माजन मोड़ की तरफ सक्रिय कबाड़ के अवैध कारोबारी का नाम सुर्खियों में है। चोरी की इस वारदात को अंजाम देने को लेकर सूत्र बता रहे हैं कि शुक्ला गैंग परियोजना के कुछ सुरक्षा गार्डों से मिलकर इस चोरी को अंजाम दिया और फिर चोरी के क्रसिंग एलीमेंट को बेचने का कार्य माजन मोड़ तरफ के गिरोह द्वारा किया गया है।

 

ये भी पढ़िए-

Singrauli Breaking: सिंगरौली में स्थानीय पशु जन्म नियंत्रण समिति हुई गठित; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

कुछ छूट न जाए ....

Leave a Comment