Singrauli News: ओबी कंपनियों के जिम्मेदारों को सिंगरौली कलेक्टर ने दी चेतावनी; जानिए

By
On:
Follow Us

Singrauli News: सिंगरौली जिले (Singrauli district) में संचालित ओबी कम्पनियों (OB Companies) जिले के स्थानीय लोगों को प्राथमिकता पर 70 प्रतिशत तक कार्य देना सुनिश्चित करें।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित ओबी कम्पनियो (OB Companies) के प्रबंधको, प्रतिनिधियो की बैठक के दौरान सिंगरौली कलेक्टर (Singrauli Collector) चन्द्रशेखर शुक्ला के द्वारा ये निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने निर्देश दिये गये हैं कि कम्पनियो में मजदूरो का शोषण न हो निर्धारित समय तक ही उनसे कार्य लिया जाये निर्धारित दर के अनुसार समय पर उनका भुगतान किया जाना सुनिश्चित करे। किसी भी सूरत में जॉच के दौरान यदि सिंगरौली जिले (Singrauli district) के 70 प्रतिशत से कम मजदूर यदि पाये गये तो उक्त विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। विस्थापित लोगो को प्रमुखता के साथ कार्य दिया जाना सुनिश्चित करे। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिये कि नियुक्ति में पारदर्शिता लाने के लिए पोर्टल का निर्माण किया जाये ताकि काई भी व्यक्ति उस पोर्टल के माध्यम से देख सके कि सिंगरौली जिले (Singrauli district) के कितने लोगो को कार्य पर रखा गया है।

सिंगरौली कलेक्टर (Singrauli Collector) ने इस आशय के भी निर्देश दिये कि सभी कंपनियां (OB Companies) एक डाटा तैयार करें तथा सिंगरौली जिले (Singrauli districtt) के कितने लोगो को अपने अपने कम्पनियों मे कार्य दिये है उनका नाम, पता सहित अंकित करे तथा तीन प्रतियों में तैयार करे जो एसडीएम कार्यालय, एनसीएल कार्यालय तथा श्रम विभाग को दिया जाना सुनिश्चित करे।

सिंगरौली कलेक्टर (Singrauli Collector) ने निर्देश दिये कि अब जिन मजदूरो के आवेदन कम्पनियो (OB Companies) में प्राप्त होगे उनका सत्यापन प्रथम श्रम विभाग तत्पश्चात उपखण्ड अधिकारी एवं एनसीएल प्रबंधन के द्वारा करने के पश्चात उन्हे कार्य पर रखा जायेगा। सत्यापन संबंधित आवेदनकर्ता के निवास स्थल के मतदाता सूची से मिलान करने के पश्चात किया जायेगा। कलेक्टर ने इस आशय के भी कड़े निर्देश दिये कि निर्देशो का पालन न करने वाली कम्पनियो के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

बैठक की शुरुआत में क्या क्या हुआ?

बैठक के प्रारंभ में सिंगरौली कलेक्टर (Singrauli Collector) द्वारा उपस्थित कम्पनियो (OB Companies) के प्रतिनिधियो से परिचय प्राप्त कर सिंगरौली जिले (Singrauli district) के कितने लोगो को कार्य दिया गया है क्रमशः जानकारी ली गई। तत्पश्चात निर्देश दिया गया कि मेरे पास कई शिकायतो इस आशय की प्राप्त हुई है कि ओबी कम्पनियां (OB Companies) बाहर के लोगो को कार्य दे रही है। सिंगरौली जिले (Singrauli district) के लोगो को बहुत कम प्रतिशत में कार्य दिया है। जो अत्यन्त ही खेद जनक है जबकि पूर्व बैठक में इस आशय के निर्देश दिये गये थे कि सिंगरौली जिले (Singrauli district) के 70 प्रतिशत लोगो को अनिवार्य रूप से ओबी कम्पनिया (OB Companies) कार्य पर रखे।

बैठक में ये भी रहे शामिल

बैठक के दौरान अपर कलेक्टर अरविंद झा, उपखण्ड अधिकारी सिंगरौली सृजन बर्मा, डिप्टी कलेक्टर माइकेल तिर्की, खनिज अधिकारी ए.के राय, श्रम अधिकारी राहुल प्रधान सहित ओ.बी कम्पनियो के प्रबंधक एवं प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

ये भी पढ़िए- Singrauli News: रेत का अवैध उत्खनन रोकने गए एजेंसी के कर्मियों से रेत कारोबारियों ने की मारपीट!; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV