Why is Singrauli district famous?: सिंगरौली जिला क्यों प्रसिद्ध है?; जानिए

By
Last updated:
Follow Us

Why is Singrauli district famous?: सिंगरौली (Singrauli) इसलिए प्रसिद्ध है क्योंकि ये ऊर्जाधानी (Urjadhani) के नाम से प्रसिद्ध है।

 

दरअसल, मुख्य रूप से कोयला और बिजली संयंत्रों की प्रचुरता के कारण सिंगरौली जिला (Singrauli District) देश (India) की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में काफी अहम भूमिका निभाता है। अहम ये भी है कि सिंगरौली जिले (Singrauli District) में ही राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (NTPC) का भारत (India) का सबसे बड़ा तापविद्युतगृह स्थित है इसकी कुल क्षमता 4760 मेगावाट है। इसी प्रकार से कोल इंडिया (coal india) की सबसे सुरक्षित और किफायती सहयोगी कंपनियों में से एक मिनीरत्न एनसीएल (Miniratna NCL) भी सिंगरौली जिले (Singrauli District) में है और 2023-24 के चालू वित्त वर्ष एनसीएल (NCL) के कोयला उत्पादन का लक्ष्य 139 मिलियन टन है, जो कि पूरे कोल इंडिया (coal india) के कुल उत्पादन का करीब 18% है। इसके अलावा सिंगरौली जिले (Singrauli District) में हिंडाल्को (Hindalco) अडानी (Adani), रिलायंस (Reliance) की कोयला खदानों (Coal Mine) से लेकर पावर प्लांट्स (Power Plant) भी हैं। इसलिए ऐसे कई कारणों से सिंगरौली (Singrauli) को ऊर्जाधानी (Urjadhani) भी कहा जाता है। 

 

इसके अलावा देश की इस ऊर्जाधानी (Urjadhani) यानी सिंगरौली (Singrauli) मध्य प्रदेश राज्य का 50वाँ जिला भी है और सिंगरौली (Singrauli) को 24 मई 2008 को जिले का दर्जा मिला था।

 

ये भी पढ़िए- Miniratna NCL: OC माइंस में HEMM के संचालन व रखरखाव को लेकर सेमिनार आयोजित; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

कुछ छूट न जाए ....

Leave a Comment

Live TV