Miniratna NCL: NCL के इस प्रोजेक्ट की कॉलोनी में पानी सप्लाई ठप होने से फूटा कर्मियों का गुस्सा; जानिए

By
On:
Follow Us

Miniratna NCL: सिंगरौली जिले (Singrauli District) में मिनीरत्न NCL के निगाही प्रोजेक्ट की कॉलोनी में पानी सप्लाई ठप होने से कर्मियों का गुस्सा शुक्रवार को फूटा।

जानकारी के मुताबिक, मिनीरत्न NCL की निगाही आवासीय कॉलोनी में दो दिन से पानी की सप्लाई पूरी तरह से ठप था। जिसके कारण पूरी कॉलोनी में हाहाकार मचा हुआ है। कॉलोनी में पानी की सप्लाई खडिय़ा आईडब्ल्यूएसएस से की जाती है और बताया जा रहा है कि कॉलोनी में पानी की सप्लाई वहीं से ठप पड़ी है। हद तो ये है कि कॉलोनी में ठप पड़ी पानी की सप्लाई के बाद परियोजना प्रबंधन इस कदर आंख मूंदे बैठा है कि अपने कर्मियों के लिए टैंकर तक से पानी मुहैया नहीं कराने का इंतजाम नहीं किया। जिसके कारण पूरी कॉलोनी में पानी की समस्या ने दो दिन में ही काफी विकराल रूप ले लिया है। 

जिससे मिनीरत्न NCL की इस कॉलोनी में रहने वाले कर्मियों व उनके परिवारजनों का भी गुुस्सा फूट पड़ा और शुक्रवार को इन आक्रोशितों की भीड़ परियोजना के महाप्रबंधक कार्यालय पहुंचकर विरोध प्रदर्शन करने लगी। ये प्रदर्शन श्रमिक संगठनों के संयुक्त मोर्चा के बैनर तले किया गया। 

 

इस दौरान कर्मियों ने आरोप भी लगाया कि कॉलोनी में पानी सप्लाई ये समस्या कोई नई नहीं है बल्कि हमेशा से बनी हुई है। इसलिए इससे निपटने के लिए परियोजना प्रबंधन ने लाखों का फंड खर्च करके 22 बोरवेल पूरे कॉलोनी में सभी सेक्टरों में कराए थे। जिससे प्रत्येक सेक्टर को वहां के बोरवेल से ही पानी की सप्लाई दी जा सके, लेकिन सिविल विभाग व अन्य जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण ये लगभग सभी बोरवेेल ही अलग-अलग कारणों से बंद पड़े हैं और जरूरत के समय इनसे भी कॉलोनी को पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है, इसलिए इस अव्यवस्था को लेकर भी लोग खासे आक्रोशित हैं।

निगाही में क्यों प्रभावित होती है पानी की सप्लाई?

बताया जा रहा है कि मिनीरत्न NCL के खड़िया आईडब्ल्यूएसएस से पानी की सप्लाई के लिए दो पाइप लाइन डोमेस्टिक और इंडस्ट्रियल क्षेत्र से गुजरती है। इसमें डोमेस्टिक लाइन में लगभग निरंतर पानी की सप्लाई दी जाती है, तो वहीं इंडस्ट्रियल में लाइन में पानी की सप्लाई कम दी जाती है। ऐसे में निगाही की पूरी कॉलोनी के लिए इंडस्ट्रियल लाइन से ही पानी की सप्लाई हमेशा से दी जा रही है और इसीलिए इस कॉलोनी में पानी की सप्लाई भी कम हो पाती है। इसलिए कर्मियों की मांग है कि कॉलोनी को डोमेस्टिक लाइन से पानी दिया जाए। 

प्रदर्शन में ये लोग थे शामिल

मिनीरत्न NCL के निगाही में प्रदर्शन दौरान कोयला श्रमिक सभा के अध्यक्ष केके सिंह, सचिव कमलेश्वर पटेल, बीएमएस से अध्यक्ष कुशल सिंह, सचिव दिलीप पांडेय, आरसीएसएस से रमाशंकर सिंह और अन्य में फिरोज अहमद, मनोज दुबे, सुजीत सिंह, सुजन बाराल, एके मिश्रा, रमेश चंद्र सिंह, जय प्रकाश, विवेक वर्मा, विनय द्विवेदी, अमृतलाल पटेल सहित अन्य कर्मचारी भी शामिल थे।

 

ये भी पढ़िए- Miniratna Ncl: Ncl में “प्रोक्योरमेंट ऑफ गुड्स” विषय पर चल रहा दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV