Singrauli visthapan news: मोरवा में धारा-11 हुई प्रभावशील और NCL बन गया मालिक; जानिए

By
On:
Follow Us

Singrauli visthapan news: सिंगरौली जिले में मिनीरत्न एनसीएल अपनी जयंत और दुधिचुआ कोयला खदान विस्तार के लिए मोरवा क्षेत्र की जो भूमियां अर्जित कर रही है, उसे लेकर अब धारा-11 प्रभावशील हो चुकी है। 

कोयला धारक क्षेत्र (अर्जन व विकास) अधिनियम की धारा-9 के बाद 27 अगस्त 2024 को इस एक्ट की धारा-11 को भी प्रभावशील कर दिया गया है। भारत सरकार के कोयला मंत्रालय ने अधिग्रहीत की जाने वाली भूमि पर इस धारा के प्रभावशील हो जाने के बाद समस्त भूमि व परिसंपत्तियों को NCL हित में निहित कर दिया गया है। 27 अगस्त को भारत के राजपत्र असाधारण में केन्द्रीय सरकार का यह समाधान हो गया है कि नार्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड सिंगरौली जिसे इसमें इसके पश्चात सरकारी कंपनी कहा गया है। ऐसे निबंधनों और शर्तों का, जिन्हें केन्द्रीय सरकार इस निमित्त अधिरोपित करना उचित समझें, अनुपालन करने के लिए सहमत हैं। 

 

अत: अब केन्द्रीय सरकार, उक्त अधिनियम की धारा-11 की उपधारा (1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए यह निर्देश देती है कि इस प्रकार निहित भूमि 1211.75 हेक्टेयर (558.00 हेक्टेयर और 653.75 हेक्टेयर) लगभग या 2994.24 एकड़ (1378.82 एकड़ और 1615.42 एकड़) लगभग माप वाली उक्त भूमि के या उस पर सभी अधिकार तारीख 9 फरवरी 2024 से केन्द्रीय सरकार में इस प्रकार निहित बने रहने के बजाय निम्नलिखित निबंधनों और शर्तों के अधीन रहते हुए सरकारी कंपनी NCL में निहित हो जाएंगे। 

 

सीबीएक्ट की धारा-11 प्रभावशील होने के बाद लागू होते हैं कई अन्य उपबंध भी

  •  सरकारी कंपनी यानी कि एनसीएल उक्त अधिनियम और अन्य सुसंगत विधियों के उपबंधों के अधीन यथा अवधारित प्रतिकर, ब्याज, क्षतियों और वैसी ही मदों की बाबत सभी संदाय करेगी।
  • इसके साथ ही उक्त अधिनियम की धारा-14 के अधीन एक अधिकरण का गठन किया जाएगा। जिसमें पूर्व प्रावधान के अधीन सरकारी कंपनी द्वारा संदेय रकमों का अवधारण करने के प्रयोजनों के लिए और ऐसे किसी अधिकरण और अधिकरण की सहायता के लिए नियुक्त व्यक्तियों के संबंध में उपगत सभी व्यय, सरकारी कंपनी द्वारा वहन किये जाएंगे।
  • इसी प्रकार निहित उक्त भूमि में अथवा उस पर के अधिकारों के लिए या उनके संबंध में अपील आदि विधिक कार्यवाहियों की बाबत उपगत, सभी व्यय भी, सरकारी कंपनी द्वारा वहन किये जाएंगे।

 

 

ये भी पढ़िए- Singrauli News: ब्रह्माकुमारी आश्रम में बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV