Singrauli News: YouTube से सीखा नकली नोट छापना और मार्केट में पहुंचते ही आया चंगुल में; जानिए

By
On:
Follow Us

Singrauli News: सिंगरौली में एक युवक YouTube में वीडियो देखकर नकली नोट बनाना सीखा और फिर उन नकली नोट को मार्केट खर्च करने के चक्कर में पुलिस के द्वारा पकड़ा गया।

 

एसपी निवेदिता गुप्ता ने पत्रकारवार्ता में शुक्रवार को खुलासा करते हुए बताया कि YouTube में नकली नोट बनाना सीखने वाला आरोपी दिनेश उर्फ चिंटू पिता अयोध्या प्रसाद साकेत उम्र 25 साल निवासी बनौली खुटार के बारे में सूचना मिली कि वह विंध्यनगर ढ़ोंटी में नकली नोट की खेप लेकर आया है। सूचना के बाद पुलिस टीम ने घेराबंदी कर युवक को पकड़कर उसकी तलाशी ली तो उसके पास से 100, 200, 500 के नकली नोट मिले।

आरोपी युवक को हिरासत में लेकर पुलिस ने उसके घर में दबिश दी तो घर में नकली नोट बनाने के लिए कलर प्रिंटर, लैपटाप, कागज व नोट तैयार करने में उपयोग की जाने वाली अन्य सामग्री मिली, जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया है।

नकली नोट बनाने के बाद आरोपी युवक नकली नोट को बाजार में चला रहा था। पुलिस ने बताया कि आरोपी इतना शातिर है कि वह रात के समय भीड़भाड़ वाली दुकानों में सामग्री लेने के लिए जाता था, जहां पर नकली नोट चलाता था। आरोपी बाजार में 50 रुपये से लेकर 5०० रुपये तक के नोट चला चुका है। पुलिस का कहना है कि नकली नोट बनाने का धंधा आरोपी ने अभी शुरु ही किया था इसलिए वह ज्यादा नकली नोट बाजार में नहीं चला पाया है। बाजार में 50 रुपये वाले नोट वह छोटे दुकानदार जैसे सब्जी, फल, पान विक्रेताओं के पास चलाता था।

और क्या क्या मिला पुलिस को?

पुलिस ने आरोपी युवक के जब्त कम्प्यूटर की जांच की तो उसमें गांधी जी की अलग-अलग तस्वीरें बड़ी संख्या में मिलीं। आरोपी युवक के पास से पुलिस ने सौ रुपये के 110, दो सौ के 127 व पांच सौ के 4 नकली नोट जब्त किये हैं। जब्त नकली नोट 38400 रुपये के हैं। पुलिस ने बताया कि आरोपी युवक पांच सौ रुपये के नकली नोट बनाने में अधिक ध्यान देता था। पांच सौ के नोट में अधिक मुनाफा मिलता था, यही कारण है कि उसने बाजार में पांच सौ के नकली नोट अधिक चलाये हैं।

 

कम्प्यूटर में डिप्लोमाधारी है आरोपी

बताया जा रहा है कि आरोपी युवक 10वीं पास है। वह कम्प्यूटर का डिप्लोमा भी किये है। बताया जा रहा है कि नकली नोट बनाने के पहले वह जयंत में काम करता था। दो महीने पहले उसने काम छोड़ दिया और नकली नोट बनाने के धंधे से जुड़ गया। पुलिस अब उन लोगों की तलाश कर रही है जिन लोगों को वह नकली लोट सप्लाई कर चुका है। विंध्यनगर थाना पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ धारा 180, 181, 182 बीएनएस के तहत मामला दर्ज किया है। 

ये रही पुलिस टीम

इस कार्रवाई में टीआई अर्चना द्विवेदी, एसआई संदीप नामदेव, शीतला यादव, सुधाकर सिंह परिहार, सुनील दुबे, पंकज सिंह, हेमराज पटेल, नितिन गौतम, रामनिरंजन वैश्य, राय सिंह, कुलदीप शर्मा, प्रदीप सिंह, महिला आरक्षक रानू सिंह व गौरव यादव शामिल थे।

 

 

ये भी पढ़िए- Singrauli News: सिंगरौली कलेक्टर को जिला चिकित्सालय को औचक निरीक्षण में क्या मिला?; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

कुछ छूट न जाए ....

Leave a Comment