MP News: तोते की सर्जरी कर निकाला ट्यूमर तब बची जान; जानिए

By
On:
Follow Us

MP News: इंसान और जानवरो की सर्जरी तो अपने अक्सर सुनी होगी, लेकिन सतना में एक तोते सर्जरी डॉक्टरों द्वारा किये जाने का मामला सामने आया है। जिसमे ये बताया रहा है कि इस सर्जरी से तोते की जान बचाई गई है।

दरअसल, सतना में तोते सर्जरी का मामला किसी पक्षी की सफल सर्जरी का अपने तरह का संभवतः यह पहला और अनोखा मामला है। जानकारी के मुताबिक, सतना में पशु चिकित्सालय में 20 साल के बेटू नाम के एक तोते की मंगलवार शाम को सर्जरी की गई। तोते का वजन 98 ग्राम है। पशु चिकित्सक डॉ बृहस्पति भारती और डॉ बालेन्द्र सिंह ने अपनी टीम के साथ उसके गले से 20 ग्राम का ट्यूमर निकाला है।

बताया जा रहा है कि सतना में मुख्त्यारगंज निवासी चंद्रभान विश्वकर्मा 20 साल पहले एक तोता घर लाए थे।

उन लोगों ने उस तोते को बेटू नाम दिया और अपने परिवार के सदस्य की तरह उसका पालन-पोषण किया। पिछले 6 महीने से बेटू की तबीयत नासाज चल रही थी, उसने बोलना और खाना-पीना भी कम कर दिया था। जिससे परिजन काफी घबराये थे और उसे वेटनरी हॉस्पिटल ले गए।

वेटनरी डॉक्टरों ने जांच की तो पता चला कि बेटू (तोता) के गले में ट्यूमर है। ट्यूमर गर्दन से दाहिनी आंख की ओर बढ़ रहा था। डॉक्टरों ने सलाह दी कि ट्यूमर को निकालने के लिए सर्जरी करनी पड़ेगी। चंद्रभान इसके लिए तैयार हो गए।

 

 

ये भी पढ़िए- MP News: इंदौर में अनंत चतुर्दशी पर दिखा ये अद्भुत दृश्य; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

कुछ छूट न जाए ....

Leave a Comment