Singrauli News: अपने घर की तरह अपने पंचायत को रखे स्वच्छः-कलेक्टर; जानिए खबर

By
On:
Follow Us

Singrauli News: स्वच्छता ही सेवा अभियान (Swachhata Hi Seva Abhiyan) अंतर्गत गनियारी स्थित आईएसडब्ल्यूएम प्लांट ग्राम पंचायत के पंचो सरपंचो ने एक्सपोजर विजिट किया। 

दरअसल, जिले (Singrauli) के ग्राम पंचयातो के लगभग 120 जन प्रतिनिधियो ने कचरा प्रबंधन प्लांट का विजिट किया। इस अवसर पर सीटाडेल प्रतिनिधि द्वारा विस्तृत रूप से कचरा प्रबंधन की बारीकियों को समझाया तत्पश्चात प्रत्येक यूनिट उसके कार्यप्रणाली और प्रोसेसिंग से अवगत करवाया गया। जिसमें गीला कचरा-सूखा कचरा, सैनेट्री कचरा, घरेलू हानिकारक कचरा, डेड एनिमल, सी एंड डी वेस्ट, आरडीएफ, एमआरएफ सेंटर, प्लास्टिक वेस्ट इत्यादि के निष्पादन के बारे में विधिवत जानकारी दी गई।

इस अवसर पर जन प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुये कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला (Collector Chandrashekhar Shukla) ने सबको कचरा प्रबंधन में भागीदारी के लिये प्रेरित करते हुये कहा कि जिस प्रकार हम अपने घरो को स्वच्छ एवं सुन्दर रखते हुये वैसे ही अपनी ग्राम पंचातयो को स्वच्छ रखना हम सब की जिम्मेदारी है।

उन्होने (Collector Chandrashekhar Shukla) कहा कि शहरी क्षेत्रो की तरह ग्रामीण क्षेत्रो में कचरा निष्पदान की ईकाइ नही है। अंतः प्रत्येक ग्राम पंचायत को कचरा प्रबंधन के लिए स्वयं से पहल करनी होगी। इसके लिए हमे यह सुनिश्चित करना होगा कि घरो से निकलने वाले कचरे को एक स्थान पर एकात्रित कर उसका सूखे एवं गीले कचरे में वर्गीकरण किया जाये। जिसके उपरांत जैविक कचरे को खाद में बदलकर कृषि कार्यो में उपयोग किया जाये।

कलेक्टर ने कहा कि नियमित कचरा प्रबंधन बेहद जरूरी प्रक्रिया है जिससे कि हम रोज के कचरे का निपटान कर सकते है। कचरा प्रबंधन करने से हम वर्षा जनति बिमारियो एवं कचरे से होने वाले प्रदूषण को रोक सकते है जिसका सीध प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ता है। इससे हमारी आर्थिक स्थिति भी मजबूत रहती है।उन्होंने कचरा प्रबंधन लिए किए जा रहे प्रयासों और व्यवस्था के लिए सामूहिक भागीदारी को महत्वपूर्ण बताते हुए सबको सहभागी बनाने के लिए अपील की।

वही जिला पंचायत के सीईओ ने जन प्रतिनिधियो को संबोधित करते हुये कहा कि जनपद सदस्य एवं सरपंच, पंच गणो को अपने क्षेत्रो को ब्लैकस्पोट को चिन्हित कर नियमिति सफाई किया जाना सुनिश्चित करना है। साथ ही घर में जो स्वच्छता है ग्राम की भी हो यह हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है इसके लिए ग्रामीणो को प्रेरित भी करना होगा। इस अवसर कलेक्टर द्वारा उपस्थित प्रतिनिधियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। साथ जैविक खाद का भी वितरण किया गया।

ये भी रहे उपस्थित

इस दौरान नगर निगम आयुक्त डी.के शर्मा, उपायुक्त आरपी बैस सहित जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत के सदस्य गण, ग्राम पंचायतो के सरपंच एवं पंच गण उपस्थित रहे।

 

 

 

ये भी पढि़ए-

Singrauli News: प्रदूषण फैलाने वालों के कारणों पर सिंगरौली कलेक्टर सख्त, दिए ये निर्देश; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV