Singrauli News: प्रदूषण फैलाने वालों के कारणों पर सिंगरौली कलेक्टर सख्त, दिए ये निर्देश; जानिए

By
On:
Follow Us

Singrauli News: औद्योगिक कम्पनियों के साथ प्रदूषण नियंत्रण (pollution control) पर कंट्रोल से संबंधित बैठक के दौरान कलेक्टर चन्द्रशेखर शुक्ला (Collector Chandrashekhar Shukla) के द्वारा उक्त निर्देश दिया गया। 

दरअसल, जन स्वास्थ्य के उपर औद्योगिक विकास नही है। एनजीटी में निर्धारित पैरामीटरो के तहत सभी औद्योगिक कम्पनियों को कार्य करना होगा। बैठक के दौरान उपस्थित औद्योगिक कम्पनियों के अधिकारियो को निर्देश देते हुये कलेक्टर (Collector Chandrashekhar Shukla) ने कहा कि औद्योगिक कम्पपियां फ्लाई एस से होने वाले प्रदूषण (pollution) को रोकने के लिए एनजीटी द्वारा निर्धारित गाईड लाईन का कड़ाई से पालन करे। फ्लाई एस के परिवहनो की मानीटरिंग एवं नियमो का पालन करते हुये फ्लाई एस का निपटान किया जाये। वही कलेक्टर (Collector Chandrashekhar Shukla) के द्वारा कम्पनीवार फ्लाई ऐश के उत्पादन भण्डारण परिवहन की जानकारी ली। तथा निर्देश दिये कि सभी वाहन तारपोलिन से बधी होनी चाहिए। तथा इनकी नियमित रूप से मानीटरिंग किया जाये।

बता दें कि कलेक्टर (Collector Chandrashekhar Shukla) ने दद्धिचुआ कोल खदान एवं जयंत कोल खदान के अधिकारियो को निर्देश दिये कि बलिया नाले में कोलयुक्त गंदे पानी को रोकने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करे।सभी कम्पनिया सुनिश्चित करे कि कोल माईन्स से निकलने वाले गंदे पानी का ट्रीटमेंट प्लाट लगाकर निपटान किया जाये।

 

कलेक्टर (Collector Chandrashekhar Shukla) ने सासन कोल माईन्स के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अमलोरी के आस पास के कुछ गाव के आम जनो के द्वारा आपके माईन्स से निकलने वाली फ्लाई ऐश के बहाव के कारण फसलो के खराब होने की शिकायत की गई है। फ्लाई ऐश के बहाव को रोकने के लिए कार्यवाही करे।साथ ही बैठक में उपस्थित माईन्सो के अधिकारियो को निर्देश दियें कि फ्लाई ऐश का परिवहन करने वाले वाहनो का फिटनेश नियमो के आधार पर होना चाहिए। यह सुनिश्चित करे कि वाहनो की नम्बर प्लेट साफ सुथरा रहे एवं वाहनो का परमिट होना अनिवार्य है। फ्लाई ऐश से लो लाईन क्षेत्रो का भराव नियमो के अनुसार हो। एवं अवैध भराव करने पर कार्यवाही की जायेंगी। एवं नियमित रूप से कम्पनियों द्वारा अपने क्षेत्र की सड़को पर स्वीपिंग मशीन एवं ट्रक माउटेंड फाग कैनन का उपयोग हो।

कलेक्टर (Collector Chandrashekhar Shukla) ने निर्देश दिये कि कम्पनियां फ्लाई ऐश निपटान के गतिविधियों का एक्सन प्लान लिखित रूप से जमा कराये। जिसके तहत क्षेत्रिय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी, खनिज अधिकारी एवं पुलिस के अधिकारी टीम के साथ उक्त प्लान के तहत सत्यापन कर जानकारी प्रस्तुत कर सके। बैठक के अंत में औद्योगिक कम्पनियो के अधिकारियो को यह भी निर्देश दिये कि राजस्व के बकाये कर को शीघ्र जमा करे। बैठक के दौरान क्षेत्रिय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी संजीव मेहरा, आलोक राय, शुभम बर्मा सहित एनटीपीसी, एनसीएल, सासन पावर, जे.पी के साथ साथ जिले में कार्यरत औद्योगिक कम्पनियों के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

 

 

ये भी पढि़ए-

Singrauli News: रीवा संभाग की समीक्षा में अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सिंगरौली को क्या कहा?; जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV