Singrauli News: खेतों के बीच बना दिया डॉक्टरों का सरकारी आवास, रास्ता ही नहीं; जानिए पूरा मामला

By
Last updated:
Follow Us

Singrauli News: सरकारी विभाग के जिम्मेदारों की हैरान करने वाली एक अंधेरगर्दी सिंगरौली जिले में सामने आयी है। यहां के जिला मुख्यालय बैढ़न में नाम क्षेत्र अंतर्गत डॉक्टरों के लिए हालही में सरकारी आवासों की एक कॉलोनी बनाई गई हैं, ये कॉलोनी चारों तरफ खेतों से घिरी हुई है और यहां तक पहुंचने के लिए न तो कोई सड़क है और ना हो किसी प्रकार का कोई सुगम मार्ग है।

हैरान करने वाला ये मामला है सिगरौली नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत बैढ़न में बार्ड क्रमांक 29 देवरा का। यहां डॉक्टर कॉलोनी में 12 आवास बनाये गये हैं, जो डॉक्टरों और अन्य मेडिकल स्टाफ के लिए बनाये गये है।

Singrauli News: देखिये, मौके के हालात वीडियो में

Singrauli News: पुलिस हाउसिंग ने बनाये ये आवास

जानकारी के अनुसार, ये आवास पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के द्वारा बनाये गये हैं। बताया जा रहा है कि इन आवासों का निर्माण कार्य तो पूर्ण हो चुका है और कुछ फिनिशिंग का कार्य शेष बचा है। ऐसे में निर्माण एजेंसी के अब इन आवासों को स्वास्थ्य विभाग को हैंडओवर करने की तैयारी में है, लेकिन विभाग के लोग ये सोचकर परेशान है कि अगर वह है लिये तो फिर इन आवासों तक कैसे जायेंगे?

Singrauli News: जानिए, इन नवनिर्मित आवासों के बारे में

  • F-टाइप के 4 आवास अधिकारी वर्ग में डॉक्टर्स के लिए हैं।
  • G-टाइप के 4 आवास नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ, लैब टेक्निशियन व तृतीय श्रेणी स्टाफ के लिए हैं।
  • H-टाइप के 4 आवास चतुर्थ श्रेणी के स्टाफ के लिए है।

Singrauli News: इन आवासों तक पहुंचने में क्या-क्या समस्याएं?

ये नवीन डॉक्टर आवास जहां बनाये गये हैं, वहां करीब आधा किलोमीटर से कुछ कम दूरी पर एक कॉलोनी की उखड़ी हुई सड़क गुजरती है, लेकिन इस सड़क से भी डॉक्टर कॉलोनी के आवासों तक पहुंचने के लिए खेतों व मेढ़ों से ही होकर जाना पड़ेगा। साथ ही दूसरे तरफ एक बड़ा नाला है, जिसे पार करके आवासों तक पहुंचना काफी मुश्किल है।

Singrauli News: सरकारी आवास बनाने वाले कटघरे में

डॉक्टरों के ये आवास सरकारी हैं और ऐसे में इन आवासों को बनवाने के पहले यहां की जमीन को चिन्हित करके आवंटित करने समेत अन्य सरकारी प्रक्रिया भी कैसे और किस आधार पर पूर्ण की गई है, ये सब अब सवालों के घेरे में आ गये हैं। साथ ही इस प्रक्रिया को पूर्ण करने वाले राजस्व, नगर निगम आदि सभी के वो जिम्मेदार भी कटघरे में आ गये हैं, जो इस कार्य को किये हैं।

Singrauli News: कैसे बनेगा नया पहुंच मार्ग?

चिंता की बात तो यह भी है कि इन आवासों के तक अगर प्रशासन अब कोई नया पहुंच मार्ग बनवाने की सोचेगा भी तो यह आसान नहीं है। बताया जा रहा है कि बीच में सरकारी जमीन काफी कम है और ज्यादा निजी भूमिया हैं, जिन्हें लोग मार्ग बनाने के लिए देंगे कि नहीं, यह काफी मुश्किल है।

 

 

 

ये भी पढ़िए-

Singrauli News: ननि के किस अधिकारी के इशारे पर हो रही अवैध वसूली; नाम खबर में जानिए

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV