JBCCI Meeting: कोयला कामगारों का वेतन समझौता फाइनल; देखिये समझौते के पेपर्स

By
On:
Follow Us

JBCCI Meeting: कोयला कामगारों का वेतन समझौता शनिवार को कोलकाता में फाइनल हो गया। कोल इंडिया मुख्यालय में आयोजित हुई ज्वाइंट बाइपटाइट कंसल्टेटिव कमेटी ऑन कोल इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (JBCCI) की बैठक में प्रबंधन और ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किये।

हालांकि, ये समझौता पहले दिन शुक्रवार को आयोजित बैठक में ही लगभग फाइनल हो गया था, लेकिन 25 प्रतिशत भत्ते बढ़ाने की सहमति के बाद फ्रिज करने को उतारू प्रबंधन के रवैये पर ट्रेड यूनियन अड़ गए थे और एचएमएस व इंटक के प्रतिनिधि तो समझौते पर हस्ताक्षर करने से भी मना कर दिये थे जिसके बाद प्रबंधन ने दूसरे दिन की बैठक आयोजित की।

JBCCI Meeting: कामगारों के लिए लाभकारी है ये समझौता

दूसरे दिन की बैठक में ट्रेड यूनियनों की मांग पर भत्ते में हुए इजाफे को फ्रिज नहीं करने पर प्रबंधन भी राजी हो गया। ये जानकारी देते हुए HMS से JBCCI के सदस्य MP अग्निहोत्री ने बताया है कि ये वेतन समझौता एनसीडब्ल्यूए (नेशनल कोल वेज एग्रीमेंट)- 11 पिछले से काफी बेहतर है और कोयला कामगारों के लिए लाभकारी भी है। उन्होंने कहा है कि ट्रेड यूनियनो ने कोयला कामगारों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने का हर सम्भव प्रयास किया। कोल इंडिया भी मुनाफे में है और इसके मद्देनज़र प्रबंधन ने भी कोयला कामगारों को ज्यादा से ज्यादा लाभ देने में उदारता दिखाई है।

JBCCI Meeting: देखिये समझौते के वायरल पेपर्स

 

इससे जुडी खबर भी देखिये

JBCCI Meeting: अलाउंस फ्रीज नहीं करने पर अड़े यूनियन, जानिए और क्या-क्या हुआ जेबीसीसीआई में

ये भी पढ़िए-

Coal Production: भारत में पिछले 9 वर्षों में कोयला उत्पादन 47% बढ़ा; जानिए विस्तार से

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV