Rewa News: सड़क के अभाव में स्वास्थ्य-शिक्षा से वंचित ग्रामीणों को विस ने दी सड़क की सौगात; जानिए

By
On:
Follow Us

Rewa News: विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने विधानसभा क्षेत्र देवतालाब में 15.06 करोड़ रूपये की लागत से स्वीकृत 3 सड़कों का भूमिपूजन किया। उन्होंने ढेरा मे सीतापुर से ढेरा तक 7 किलो मीटर लंबाई की सड़क का भूमिपूजन किया।

पयासिन टोला, फूली टोला, बरहा, गाजीपुर एव लेदवा तक 556 लाख रूपये की लागत से सड़क का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने चन्द्रमहुली ग्राम में 496 लाख रूपये की लागत से बमुरिहा इन्द्रदत्त से कीर्तिया तक एवं 454 लाख रूपये की लागत से पन्नी सीतापुर सड़क से चन्द्रमहुली मार्ग का भूमिपूजन किया।

Rewa news: 17 छोटी पुलिया बनायी जायेंगी

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ढेरा से सीतापुर तक सड़क निर्माण में 22 सिंगल हयूम पाइप की पुलिया एवं चार हयूम बड़ी पुलिया का निर्माण किया जायेगा। बमुरिहा इन्द्रदत्त से कीर्तिया मार्ग में 5 किलो मीटर सड़क का निर्माण किया जायेगा। इस सड़क में 17 छोटी पुलिया बनायी जायेंगी सड़क की चौड़ाई 12 फुट होगी। उन्होंने कहा कि पन्नी सीतापुर से चन्द्रमहुली मार्ग में 23 छोटी पुलियों का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण हो जाने पर ग्रामीणों का वर्षों पुराना सपना साकार होगा।

Rewa news: सड़क के अभाव में ऐसे जूझ रहे लोग

यहाँ सड़क न होने के कारण रामलाल धोवी की पत्नी की उपचार के अभाव में मृत्यु हो गयी थी। छोटी कुम्हार इलाज के अभाव में बीमारी से जूझते रहे। उन्होंने कहा कि ग्रामों में सड़कों का निर्माण हो जाने से यहां आवागमन के साधन विकसित होंगे तथा ग्रामीणों को अपना उपचार कराने तथा छात्रों को स्कूल जाने की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि देवतालाब विधानसभा क्षेत्र में 389 करोड़ रूपये की लागत से सड़कों का निर्माण कार्य प्रारंभ है।

Rewa news: देवतालाब क्षेत्र में सर्वाधिक 5 सीएम राइज स्कूल

ये सड़कें उच्च गुणवत्ता की बनायी जायेंगी। घनी आबादी वाले क्षेत्र में कंक्रीट की सड़क बनेगी तथा डामर की सड़क का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इन सड़कों का निर्माण 5 माह के अंदर पूर्ण कर लिया जाय। बारिश के मौसम में वैकल्पिक सड़क बनायी जाय ताकि ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही खैरा में सीएम राइज स्कूल प्रारंभ होगा। देवतालाब क्षेत्र में सबसे अधिक पांच सीएम राइज स्कूल प्रारंभ किये गये हैं।

Rewa news: अब महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होंगी

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ग्रामीणों को दुर्घटना से मृत्यु पर आर्थिक सहायता देने के लिए 6 लाख 88 हजार संबल कार्ड बनाये गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के अन्तर्गत सभी बहनों के खाते में एक हजार रूपये जमा किये जायेंगे। 10 जून को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाडली बहना योजना अन्तर्गत 10 जून को 1250 करोड़ रूपये बहनों के खाते में अन्तरित करेंगे। इस आर्थिक सहायता से महिलायें आत्मनिर्भर होगी और वे सक्षम बनेगी। उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना के अन्तर्गत 8 हजार करोड़ रूपये के बजट की व्यवस्था की गयी है। अब महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होंगी और वे निर्णय लेने में सक्षम बनेगी।

Rewa news: प्रमाण पत्र वितरित किये

विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यक्रम में आशा चौरसिया, प्रतिभा चौरसिया, जानकी पटेल, सीमा शुक्ला, निर्मला चौरसिया, ज्ञानवती पटेल, प्रेमवती तिवारी, शीला तिवारी, पूजा विश्वकर्मा, प्रीति विश्वकर्मा तथा विमला विश्वकर्मा को लाडली बहना योजना के अन्तर्गत प्रमाण पत्र वितरित किये। इस अवसर पर जनपद सदस्य दीपा पाण्डेय, सरपंच राजेश पटेल, उप सरपंच रेखा पटेल, संजय सोनी, प्रसून तिवारी, सुरेन्द्र सिंह चंदेल, शिवपूजन शुक्ला, मन्नूलाल गुप्ता, जनसंपर्क सहायक पुष्पेन्द्र गौतम सहित जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

 

ये भी पढिये-

Rewa News: युवाओं को रोजगार देने के लिए कलेक्टर ने दिया ये आदेश; पढ़िए खबर

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV