Gadar 2: सनी देओल की गदर 2 के पहले फ़िर से रिलीज हुई गदर-एक प्रेम कथा में एड किए ये नए डायलॉग्स:

By
On:
Follow Us

22 साल पहले बॉक्स ऑफ़िस पर इतिहास रचने वाली गदर – एक प्रेम कथा (2001) एक नए फ़ॉर्मेट के साथ फ़िर से सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। ग़दर- एक प्रेम कथा कुछ नए अनदेखे सीन्स के साथ 9 जून, 2023 को थिएटर में 4K हाई डेफिनेशन वीडियो और डॉल्बी साउंड के साथ रिलीज हो गई है।

दरअसल, गदर 2 की रिलीज से पहले मेकर्स गदर फिल्म की पुरानी यादें ताजा करना चाहते हैं जिससे फैंस का उत्साह बना रहे। गदर – एक प्रेम कथा अपने एक्शन सीन्स, मनोरंजक कहानी, ड्रामा, इमोशंस, संगीत और निश्चित रूप से सनी देओल के दमदार परफ़ोर्मेंस और डायलॉग्स के लिए याद की जाती है। अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी यह फ़िल्म भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक है।

Gadar 2: एक प्रेम कथा में इससे पहले कभी नहीं देखे गए हैं

गदर – एक प्रेम कथा की रि-रिलीज को लेकर बॉलीवुड हंग़ामा ने बताया था कि मेकर्स ने 2 करोड़ रु खर्च करके फ़िल्म के लिए कुछ एडिशनल सीन्स शूट किए हैं जो थिएटर में दर्शकों को देखने को मिलेंगे। ये सीन फ़िर से रिलीज हुई गदर – एक प्रेम कथा में इससे पहले कभी नहीं देखे गए हैं। इस सीन की जानकारी बॉलीवुड हंगामा को एक्सक्लूसिव तौर पर मिली है। “ये अनदेखे सीन्स 50 सेकंड लंबे है और फिल्म के अंत में दिखाई देते है। एक साइड कैरेक्टर, तारा सिंह (सनी देओल) का जिक्र करते हुए डायलॉग बोलता है, ‘दामाद है वो पाकिस्तान का । उसे नारियल दो, उसे टीका लगाओ।’ डायलॉग कॉमिक वन-लाइनर, ‘दहेज में लाहौर ले जाएगा’ के साथ समाप्त होता है ।”

Gadar 2: दो अन्य स्थानों पर “काफ़िर” और “कौम” को हटा दिया गया।

गदर – एक प्रेम कथा का ओरिजनल वर्जन 190 मिनट, यानी 3 घंटे 10 मिनट लंबा था। जबकि Zee Studios, Zee Music Company, Zee5 और Zee Cinema के लोगो के समावेश के साथ फिर से रिलीज़ की गई फ़िल्म 192.45 मिनट लंबी है। दूसरे शब्दों में, गदर – एक प्रेम कथा के री-रिलीज़ संस्करण का रन टाइम 3 घंटे 12 मिनट और 45 सेकंड है। बॉलीवुड हंगामा ने 2001 में सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) द्वारा मांगी गई कट्स की सूची पर भी अपना हाथ रखा। संवाद, “मिल बांट के” और “चाबी घुमायेंगे” को हटा दिया गया। अमरीश पुरी के किरदार द्वारा बोले गए। अपमानजनक शब्दों, “भंगन” और “बास्टर्ड” 2 को हटा दिया गया था। दो अन्य स्थानों पर “काफ़िर” और “कौम” को हटा दिया गया।

Gadar 2: इस विशेष शॉट को बहुत हिंसक माना गया

वह दृश्य जहाँ तारा सिंह एक चापाकल उठाता है, पौराणिक है। अगर सीबीएफसी ने दखल नहीं दिया होता तो सीन थोड़ा लंबा हो जाता। एक्शन सीन तारा द्वारा एक व्यक्ति के पेट में हैंडपंप को छेदने के साथ समाप्त होता है। इस विशेष शॉट को बहुत हिंसक माना गया और इसे हटा दिया गया। दृश्य को तारा सिंह के आसपास के पात्रों के प्रतिक्रिया शॉट्स से बदल दिया गया था। इसी तरह, एक बिना सिर वाले शरीर के दृश्य और राइफल के चाकू से एक किरदार पर चोट लगने के नज़दीकी शॉट को भी हटा दिया गया था।

 

 

ये भी पढ़िए –

Bollywood News: “पुष्पा 2” का नया लुक आपको भी कर देगा “फ्लावर से फायर”; जानिए

 

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV