Cil News: सीआईएल चेयरमैन पद पर पीएम प्रसाद ने किया ज्वाइन, क्या होगी प्राथमिकता; जानिए

By
On:
Follow Us

Cil News: कोल इंडिया लिमिटेड (coal india limited) के चेयरमैन (chairman) पद पर पीएम प्रसाद (PM Prasad) ने सीआईएल (Cil) मुख्यालय में ज्वाइन कर लिया है। बता दें कि पीएम प्रसाद को पहले ही विगत 3 मई को पीइएसबी (PESB) द्वारा नए चेयरमैन के रूप में चयनित किया था।

बिल्कुल ही साधारण तरीके से उन्होंने ज्वाइन किया। पदभार ग्रहण करने के बाद नवागत चेयरमैन श्री प्रसाद ने सीआईएल (Cil) के निदेशक मंडल और विभागो के प्रमुखों से एक औपचारिक मुलाकात की। बता दें कि श्री प्रसाद ने ये अहम जिम्मेदारी सीआईएल (Cil) के चेयरमैन (chairman) रहे प्रमोद अग्रवाल के सेवानिवृत्त होने पर सम्हाली है। इससे पहले पीएम प्रसाद एक सितम्बर 2020 को सीसीएल (CCL) के सीएमडी का पदभार संभाले थे। इसके पूर्व वह बीसीसीएल (BCCL) के सीएमडी पद पर भी रह चुके है और मिनीरत्न एनसीएल (Miniratna NCL) समेत कोल-पॉवर सेक्टर की अन्य कई अहम जिम्मेदारियां भी सम्हाल चुके हैं और उनके पास संचालन और प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं में 38 वर्षों का अनुभव भी है।

सीआईएल (Cil) नए चेयरमैन (chairman) रूप में शनिवार को जिम्मेदारी जैसे ही सम्हाले तो वह सीआईएल (Cil) के 29वें चेयरमैन (chairman) बन गए।

सीआईएल चेयरमैन ने कर दिया था अपनी प्राथमिकताओं का इजहार

सीआईएल (Cil) चेयरमैन का पदभार ग्रहण करने के पूर्व ही उन्होंने कोल इंडिया चेयरमैन के रूप में अपनी प्राथमिकताओं का इजहार कर दिया था, उन्होंने कहा था कि कोयला उत्पादन (coal production) को बढ़ाकर एक बिलियन टन करना, डायवर्सिफिकेशन प्रोजेक्ट (diversification project) पर काम सहित कोकिंग कोल (coking coal) का उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा है कि घरेलू कोयले का उत्पादन बढ़ा कर कोयले का आयात कम करेंगे और इससे विदेशी मुद्रा की बचत होगी।

नए Cil चेयरमैन के बारे में ये भी जानिए

सीआईएल (Cil) के चेयरमैन (chairman) श्री प्रसाद उस्मानिया विश्वविद्यालय से खनन इंजीनियर हैं। उन्होंने इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स (IIT- ISM), धनबाद से ‘ओपन-कास्ट माइनिंग’ में एम.टेक किया। 1988 में उन्होंने डीजीएमएस से प्रथम श्रेणी खान प्रबंधक प्रमाणपत्र प्राप्त किया। उन्होंने 1997 में नागपुर विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री भी प्राप्त की

इससे जुड़ी खबर भी पढ़िए Vat News पर… CIL New Chairman: CIL के नए चेयरमैन चयनित, इनका मिनीरत्न NCL से भी नाता; जानिए कौन हैं ये

 

ये भी पढ़िए-

CIL News: कोयला कामगारों के लिए बड़ी खुशखबरी; जानने के लिए पढ़िए खबर

For Feedback - vindhyaajtak@gmail.com 
Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment

Live TV